Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Mix these things in mop water room stays fresh smelling whole day

पोछा लगाने के पानी में मिलाएं बस ये चीजें, पूरे दिन फूलों सा महकेगा घर

  • घर में हम रोजाना झाड़ू पोछा लगाते हैं। इससे साफ-सफाई तो हो जाती है लेकिन अक्सर घर में अच्छी खुशबू नहीं आती। आज हम आपको आसान से टिप्स बताने वाले हैं जहां आपको बस अपने पोछे के पानी में कुछ चीजों को मिला देना है। इससे आपका घर ना सिर्फ शीशे की तरह चमक उठेगा बल्कि पूरे दिन खुशबूदार भी रहेगा।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानMon, 24 June 2024 08:46 AM
हमें फॉलो करें

सभी चाहते हैं कि उनका घर बहुत साफ सुथरा रहे। इसके लिए हम रोजाना झाडू पोछा भी लगाते हैं। इससे कई बार घर में साफ सफाई तो रहती है लेकिन उसके बाद भी एक अजीब सी महक आती रहती है। बिना अच्छी खुशबू के घर की साफ सफाई अधूरी सी लगती है। आज हम आपको बहुत ही आसान सी टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपका घर पूरे दिन महकता रहेगा। इसके लिए आपको बस पोछा लगाते समय उसके पानी में कुछ चीजें मिलानी होंगी। ये चीजें अधिकतर आपके घर या रसोई में आसानी से मिल जाएंगी। तो चलिए जानते हैं।

नींबू का रस करेगा कमाल

नींबू का रस केवल हमारे शरीर को ही ताजगी नहीं देता बल्कि यह आपके घर को भी ताजगी से महका सकता है। इसके लिए बस आपको पोछे के पानी में आधा कप नींबू का रस मिलाना है। नींबू आपके घर को पूरे दिन के लिए फ्रेश रखेगा। दिनभर पूरा घर नींबू की भीनी–भीनी खुशबू से भर जाएगा।इसके साथ ही नींबू आपके फर्श की डीप क्लीनिंग यानी गहराई से सफाई करने में भी मदद करता है। इससे फर्श पर जमी गंदगी और कीटाणु भी साफ हो जाते हैं। आपके फर्श पर मक्खियां भी नहीं आती। अगर रोज–रोज आप किसी वजह से इस नुस्खे को ट्राई नहीं कर सकते हैं तो हफ्ते में एक दिन तो कम से कम आपको नींबू के रस वाला पोछा लगाना ही चाहिए।

रसोई में रखा बेकिंग सोडा भी है कारगर

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अक्सर रसोई में किया जाता है लेकिन आप इसके इस्तेमाल से अपने घर को भी पूरे दिन के लिए महका सकती हैं। बेकिंग सोडा बदबू को जड़ से खत्म करने और फर्श को साफ सुथरा बनाने में मदद करता है। आपको बस अपने पोछे के पानी में एक मुठ्ठी बेकिंग सोडा मिलाना है। इसके बाद आप देखेंगे कि आपका फर्श ना केवल चमक उठेगा बल्कि उसमें से एक ताजगी भरी महक भी आएगी।

छुपा रुस्तम है सिरका

जी हां आपकी रसोई में रखा सिरका भी आपके घर को महकाने में मदद कर सकता है। आपको पोछा लगाते समय पानी में दो से तीन चम्मच सिरका मिला लेना है। सिरका बहुत ही अच्छी तरह से फर्श की साफ सफाई करता है। इससे फर्श पर लगे दाग धब्बे और कीटाणु साफ हो जाते हैं। इसके साथ ही यह कमरे की खुशबूदार भी बनाता है। पूरे दिन आपका घर एक ताजगी और फ्रेशनेस से भर जाता है।

एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल है सबसे आसान

आपके घर पर अगर कोई भी एसेंशियल ऑयल रखा है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी झंझट करने की जरूरत नहीं। बस पोछे के पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें और पूरे घर में लगा दें। आप देखेंगे की आपका घर पूरे दिन उसी खुशबू की तरह महकता रहेगा। आप चाहें तो लेमन, लेवेंडर और रोज के एसेंशियल ऑयल भी ले सकते हैं। ये आपको मेंटली बहुत ही रिलैक्स और ताजगी भरा महसूस कराएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें