बिना एक बूंद तेल के पानी में बनेंगी पूड़ियां, आप भी ट्राई करें ये अनोखा तरीका

  • लंच हो या डिनर गरमा–गरम पूड़ियां खाने को मिल जाएं तो मजा ही आ जाता है। पर अब सेहत का ध्यान रखना है तो रोज–रोज तेल में तली पूड़ियां खाने से तो बचना ही होगा। लेकिन अब फिक्र की कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको बिना तेल में तले भी टेस्टी पूड़ियां बनाने की अनोखी रेसिपी बताने वाले हैं।

make puri in water without oil
Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 09:11 AM
हमें फॉलो करें

गरम–गरम पूड़ियां खाने को मिल जाएं तो दिन बन जाता है। घर में चाहे कुछ भी बना हो लगभग सभी चीजों के साथ पूड़ियां अच्छी लगती हैं। कई बार तो घर में कोई सब्जी भी ना हो तो बस अचार संग ही इसका आनंद उठा सकते हैं। लेकिन रोज–रोज तेल में तली हुई पूड़ियां खाना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। पर क्या हो अगर हम तेल की जगह पानी में पूड़ियां तल लें। ये सुनने में जरूर अटपटा लग सकता है लेकिन बीते दिनों इंटरनेट पर बिना तले पूड़ियां बनाने का एक अनोखा तरीका जमकर वायरल हुआ है। हैरानी की बात ये है कि यह एकदम परफेक्ट काम करता है तो चलिए आज आपको भी वो आसान सा तरीका बता ही देते हैं ताकि आप भी जी भरकर पूड़ियों का लुफ्त उठा सकें।

बस इन चीजों की होगी जरूरत

बिना तेल की पूड़ियां बनाने के लिए भी उसी तरह से आटा गूंथना होगा जैसे आप नॉर्मल पूड़ी के लिए गूंथती हैं। बस यहां आपको एक छोटी सी ट्रिक को फॉलो करना है। आटा लगाते वक्त थोड़ा सा दही उसमें मिला लें। दरअसल बिना तेल में तले पूड़ी के टाइट हो जाने का खतरा रहता है। दही हमारी पूड़ियों को नरम और मुलायम रखने में मदद करेगी। लगभग 1 कप आटा है तो कम से कम दो से तीन चम्मच दही उसमें इस्तेमाल करनी है। आप इसी मात्रा के हिसाब से अपना आटा तैयार कर सकती हैं। इसके बाद कम से कम दस मिनट के लिए आप अपने आटे को वैसा ही छोड़ दें।

हैरान कर देगा ये आसान और अनोखा अंदाज

पानी में पूड़ियां बनाने का यह अनोखा अंदाज वाकई आपको अचंभे में डाल देगा। इसका तरीका भी बेहद ही आसान है। आटा तैयार होने के बाद आप उसकी लोईयों को नॉर्मल पूड़ियों की तरह ही बेल लें। अब एक कढ़ाई में पानी डालकर उसे उबलने के लिए रख दें। जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाए तब इसमें अपनी पुड़ियों को एक–एक करके डालना है। कढ़ाई में डालने के लगभग डेढ़ मिनट बाद आपकी पूड़ी पानी के ऊपर तैरने लगेगी। बस तभी उसे बाहर निकाल लेना है। ऐसा कर के आपको सारी पुड़ियों को तैयार कर लेना है।

अभी आपको लग रहा होगा कि ये तो केवल उबला हुआ कच्चा आटा हैं। तो जरा ठहरिए क्योंकि पिक्चर अभी बाकी है। इन उबली हुई पुड़ियों को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब अपने घर में रखे एयर फ्रायर को लगभग दस मिनट के लिए 180 डिग्री पर प्री हीट कर लें। अब इस प्री हीट हो चुके एयर फ्रायर में अपनी पूडियां डालें और लगभग चार मिनट में आपकी पूड़ियां बनकर तैयार हो जाएंगी। आप देखेंगे कि ये एकदम तेल में तली हुई पुड़ियों की तरह ही क्रिस्पी और करारी हैं। अब बिना सेहत की फिक्र किए आप इनका लुफ्त उठा सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें