Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़जीवन मंत्रthings to keep in mind while resigning from a company or job

इस्तीफा देने से पहले ध्यान रखें ये बातें, खुद से पूछें कुछ सवाल

  • करियर की राह में आगे बढ़ने के लिए पुरानी नौकरी से इस्तीफा देने में कुछ भी गलत नहीं है। पर, यह निर्णय कभी भी जल्दबाजी में नहीं, बल्कि सोच-समझकर लिया जाना चाहिए। इस्तीफा देने से पहले कौन-सी बातों पर गौर करना जरूरी है, बता रही हैं शिवांगी वर्मा

think before resign
Kajal Sharma हिंदुस्तानFri, 7 June 2024 04:33 PM
हमें फॉलो करें

लिंक्डइन के द्वारा किए गए एक सर्वे के मुताबिक लगभग 88 प्रतिशत कामकाजी लोग इस साल अपनी नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में चार प्रतिशत ज्यादा है। सर्वे में शामिल 42 प्रतिशत लोग बेहतर वर्क-लाइफ संतुलन के लिए नौकरी बदलना चाहते हैं, तो वहीं 37 प्रतिशत लोग बेहतर सैलरी के लिए नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं। सर्वे में शामिल हर 10 में से आठ लोगों ने माना कि वे अपने वर्तमान प्रोफेशन की जगह किसी और प्रोफेशन में भी अपना भविष्य तलाश सकते हैं। पर, यह भी सच है कि नई नौकरी और नए विकल्प की तलाश करने के लिए पुरानी नौकरी छोड़ने की बात करना जितना आसान है, वास्तव में वैसा कर पाना आसान नहीं है। एक स्थायी नौकरी को छोड़कर नई नौकरी की तलाश करना एक चुनौतीपूर्ण काम है। नौकरी छोड़ने के संबंध में अंतिम निर्णय लेने से पहले आपको अपनी आर्थिक स्थिति से लेकर करियर के किस मोड़ पर आप हैं, जैसे कई मुद्दों पर सोचने की जरूरत है। नौकरी से इस्तीफा देने या करियर से कुछ वक्त का ब्रेक लेने से पहले किन मुद्दों पर गौर करना है जरूरी, आइए जानें:

बचत है पर्याप्त?

नौकरी से इस्तीफा देने से पहले जरा अपना बैंक बैलेंस जांच कर देखें। आपके पास इतनी बचत होनी चाहिए कि आपको तीन से छह माह का खर्च निकल जाए। आपके पास इतने पैसे होंगे, तो अपने सपनों की नौकरी को तलाशने में आपको जल्दबाजी से काम लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपना हेल्थ इंश्योरेंस, रिटायरमेंट फंड और वर्तमान नौकरी से मिलने वाले अन्य लाभों पर गौर करने के बाद ही इस्तीफा दें।

जॉब मार्केट के क्या हैं हाल?

जॉब मार्केट हमेशा एक जैसा नहीं रहता। कभी बहुत ज्यादा भर्तियां होती हैं, तो कुछ वक्त मार्केट पूरी तरह से ठंडा रहता है। वैसे तो नई नौकरी की तलाश किए बिना इस्तीफा देने का निर्णय कई दफा काफी जोखिम भरा साबित हो जाता है। पर, अगर आप पूरी तैयारी करके इंटरव्यू देना चाहती हैं, तो इसमें भी कुछ गलत नहीं। बस उससे पहले यह जरूर जांच-पड़ताल कर लें कि जॉब मार्केट की वर्तमान स्थिति कैसी है। आपके जॉब प्रोफाइल के मुताबिक मार्केट में अभी सैलरी के क्या हालात हैं? इस तरह के शोध करने का लाभ यह होगा कि आपको यह मालूम होगा कि इस नौकरी से इस्तीफा देना आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा या नहीं। जल्दबाजी में नौकरी से इस्तीफा ना दें बल्कि अच्छी तरह से सोच-विचार लें कि नौकरी छोड़ना आपको करियर की राह में लाभ देगा या फिर आप अपने इस निर्णय के कारण प्रोफेशनली थोड़ा और पीछे तो नहीं हो जाएंगी?

सेहत पर क्या होगा असर?

आपकी वर्तमान नौकरी का आपकी शारीरिक व मानसिक सेहत पर क्या असर हो रहा है, इस्तीफा देने से पहले आपको इस बात पर भी गौर करने की जरूरत है। अगर वर्तमान नौकरी आपकी सेहत बिगाड़ रही है, तो नौकरी से इस्तीफा देने के निर्णय पर आपको पुनर्विचार करने की जरूरत नहीं है। इस बात पर भी गौर करें कि आपकी नौकरी का निजी जीवन व विभिन्न रिश्तों पर क्या असर पड़ रहा है। क्या वर्तमान नौकरी में आप ऑफिस व निजी जिंदगी के बीच संतुलन बना पा रही हैं? अगर आपकी वर्तमान नौकरी आपको अकेलेपन की ओर धकेल रही है और आप अपने परिवार व दोस्तों के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही हैं, तो बेहतर होगा कि इस नौकरी से इस्तीफा देकर ऐसी नौकरी तलाशी जाए, जहां बेहतर वर्क-लाइफ संतुलन हो।

कैसा है ऑफिस का माहौल?

अगर आपको लगता है कि आपके वर्तमान ऑफिस में बहुत ज्यादा राजनीति होती है और वहां का माहौल आपकी मानसिक सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है, तो इस्तीफा देकर नई नौकरी तलाशने का निर्णय बिल्कुल ठीक है। पर, इस बात को ध्यान में रखें कि लड़ाई-झगड़ा करके नौकरी छोड़ने का निर्णय लेना ठीक नहीं होता। इसका नकारात्मक असर आपके भविष्य पर पड़ सकता है। अकसर कंपनियां किसी को नौकरी पर रखने से पहले पुराने नियोक्ता से उस व्यक्ति का फीडबैक लेती है। खराब व्यवहार के साथ नौकरी कभी न छोड़ें। हमेशा नोटिस पीरियड सर्व करने और अपनी सभी जिम्मेदारियां निभाने के बाद ही इस्तीफा दें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें