Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़जीवन मंत्रsuccess mantra life lessons which tells never advice these 5 types of people which creates hurdles for you in future

Life Lessons: इन 5 लोगों को नहीं देनी चाहिए कोई सलाह, बाद में होता है पछतावा

Life Lessons: अपने विवेक से दूसरों की मदद करना अच्छी बात है लेकिन क्या आप उन 5 तरह के लोगों को जानते हैं, जिन्हें सलाह देने के बाद आपको पछतावा हो सकता है। ऐसे लोग आपसे सलाह लेने के बाद आपके लिए ही परेशानी का कारण बन सकते हैं।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानThu, 20 June 2024 03:46 PM
हमें फॉलो करें

Life Lessons: भागदौड़ भरी जिदंगी में आज जहां हर कोई अपनी लाइफ में बिजी है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दोस्तों और परिजनों के लिए अपना कीमती वक्त निकालकर उनकी परेशानियों को ना सिर्फ सुनते हैं बल्कि उसे दूर करने के लिए हर वाजिब सलाह भी देने से पीछे नहीं हटते हैं। अगर आप खुद भी इसी तरह की लोगों की लिस्ट में आते हैं और जरूरत पड़ने पर लोगों को अच्छी सलाह देकर उनकी मुश्किलें दूर करने की कोशिश करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाइए। अपने विवेक से दूसरों की मदद करना अच्छी बात है लेकिन क्या आप उन 5 तरह के लोगों को जानते हैं, जिन्हें सलाह देने के बाद आपको पछतावा हो सकता है। ऐसे लोग आपसे सलाह लेने के बाद आपके लिए ही परेशानी का कारण बन सकते हैं।

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं देनी चाहिए कोई सलाह-

लालची व्यक्ति-

आपको कभी भी किसी लालची व्यक्ति को सलाह नहीं देनी चाहिए। इस तरह के लोग कोई भी काम करने से पहले अपना फायदा सबसे पहले देखकर ही किसी काम को हाथ लगाते हैं। कोशिश करें कि आप इस तरह के लोगों से दूरी बनाकर ही रखें। वरना समय पड़ने पर ये लोग आपका भी फायदा उठाने से नहीं चूकेंगे।

शक करने वाले व्यक्ति

आपको भूलकर भी कभी ऐसे व्यक्ति को सलाह नहीं देनी चाहिए, जिसका मिजाज बेहद शकी हो या फिर वो कोई भी काम शुरू करने या सलाह लेने से पहले दूसरे व्यक्ति को शक की नजर से देखता हो। इस तरह के लोग आपकी सलाह को रोक-टोक के तौर पर लेकर आपको अपना दुश्मन मान सकते हैं या फिर आपकी सलाह को भी शक की नजर से देखकर आपका अपमान तक कर सकते हैं।

गलत संगत में रहने वाले लोग-

आपको कभी भी उस व्यक्ति को अपनी सलाह नहीं देनी चाहिए जिसकी संगत गलत हो। इस तरह के लोगों को आपकी सलाह हमेशा उपदेश लगती है। कई बार आपकी सलाह से चिढ़कर ये लोग आपको ही समाज के सामने गलत साबित करने में लग जाते हैं।

घमंडी व्यक्ति-

चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे व्यक्ति को सलाह देने से हमेशा बचना चाहिए, जो घमंड से चूर रहता हो। ऐसे लोग अच्छे-बुरे का भेद नहीं कर पाने की वजह से दूसरों को हमेशा कम समझते हैं। ऐसे लोग मुश्किल पड़ने पर आपके लिए भी परेशानी का कारण बन सकते हैं।

डरपोक व्यक्ति-

डरपोक व्यक्ति को कोई भी आसानी से डराकर मूर्ख बना सकता है। ऐसा व्यक्ति मुश्किल समय में आपसे ली हुई सलाह को किसी के आगे भी रख सकता है। जिससे आप खुद भी मुश्किल में पड़ सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement