फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्रSelf Care Tips: महिलाएं जान लें सेल्फ केयर का तरीका, आसपास का माहौल बन जाएगा खुशनुमा

Self Care Tips: महिलाएं जान लें सेल्फ केयर का तरीका, आसपास का माहौल बन जाएगा खुशनुमा

Self Care Tips For Women: महिलाएं अक्सर घर-परिवार की जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देती हैं और अपनी जरूरतों को नजरअंदाज करती हैं। लेकिन सेल्फ केयर का फायदा केवल महिलाओं को नहीं बल्कि परिवार को भी है।

Self Care Tips: महिलाएं जान लें सेल्फ केयर का तरीका, आसपास का माहौल बन जाएगा खुशनुमा
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

खुद की देखभाल करना बेहद जरूरी है।अक्सर महिलाएं घर और बाहर के काम के चक्कर में अपनी देखभाल नहीं करती। जिसका नतीजा होता है कि वो खुश नहीं रह पाती और अपने आसपास का माहौल भी खुशनुमा नहीं बना पाती। महिलाओं को खुद से ज्यादा फैमिली की चिंता होती है और वो अपनी जरूरतों को नजरअंदाज करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि पहले सेल्फ केयर का प्रयास करें। जिससे खुद को हैप्पी और संतुष्ट कर सकें। खुद का मूड और सेहत अच्छी होने पर आसपास का माहौल भी खुशनुमा नजर आएगा। दिनचर्या के व्स्त शेड्यूल से अपने लिए इन तरीकों से समय निकालें।

सेल्फ केयर के लिए टाइम निकालें
फैमिली की जिम्मेदारियों के बीच खुद के लिए टाइम निकालना मुश्किल है। लेकिन ये आपको ही करना होगा। अपने लिए थोड़ा सा टाइम निकालें और अपने घर के सदस्यों को इस बारे में जानकारी दें।

बॉडी को हाइड्रेट करें
शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूरी है। सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने की आदत डालें। इससे आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगी और शरीर आसानी से रिहाइड्रेट रहेगा। इसके साथ ही मॉर्निंग रूटीन में पानी पीने के काफी सारे फायदे हैं। 

अच्छे काम जरूरी है
दिनभर में कोई ऐसा काम जरूर करें जो आपको खुशी दे। सुबह उठकर भगवान को अपनी लाइफ और अपने आसपास की सुविधाओं के लिए धन्यवाद दें। ऐसा करने से आपको दिनभर में कुछ अच्छा काम करने का मोटिवेशन मिलेगा और अपनी लाइफ के प्रति थैंकफुल होंगी।

योगा क्लास ज्वॉइन करें
अच्छी सोच के लिए अच्छी सेहत जरूरी है। खुद को सेहतमंद रखने के लिए कोई योगा क्लास ज्वॉइन करें। यहीं नहीं अगर आप आलस और थकान दिनभर महसूस करती हैं तो भी योगा क्लास ज्वॉइन करें। इससे आपको माइंड रिलैक्स करने का मौका मिलेगा।

पर्याप्त नींद है जरूरी
नींद लेने से केवल शरीर ही नहीं बल्कि माइंड भी रिलैक्स करता है। जिससे आप चिड़चिड़ापन कम महसूस करेंगी और हर वक्त फ्रैश महसूस करेंगी। साथ ही शरीर में एनर्जी भी होगी। जिससे सारे काम फटाफट और आसानी से हो सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें