फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्रLife Lessons From Maa Durga: मां दुर्गा से सीखें जीवन जीने की सीख, लाइफ में मिलेगी सफलता

Life Lessons From Maa Durga: मां दुर्गा से सीखें जीवन जीने की सीख, लाइफ में मिलेगी सफलता

Life Lessons From Maa Durga: महिलाओं को अपने जीवन में आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य पर टिके रहने के लिए देवी दुर्गा के जीवन रहस्य और स्तुति से सीख लेनी चाहिए। जिससे कि लाइफ में सक्सेस मिल सके।

Life Lessons From Maa Durga: मां दुर्गा से सीखें जीवन जीने की सीख, लाइफ में मिलेगी सफलता
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 11 Apr 2024 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

महिलाएं अगर लाइफ में सक्सेस पाना चाहती हैं। फिर वो चाहे किसी भी फील्ड में हो उन्हें मां दुर्गा के रूप से जरूर सीख लेनी चाहिए। जिसकी मदद से वो केवल करियर ही नहीं बल्कि हर काम में सफलता पा सकती हैं। देवी दुर्गा को शक्ति और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है। उनके रूप से कई बातों को समझकर लाइफ में सफलता पाने की सीख ली जा सकती है। 

अपने अंदर की शक्ति को पहचानें
देवी दुर्गा के रूप को देखा जाए तो उनके हर हाथ में एक हथियार है। जो ये बताने के लिए है कि उनकी शक्ति अपार है। शक्ति के प्रतीक के रूप में उन्हें पूजा जाता है। महिलाओं को मां दुर्गा के रूप से सीख लेनी चाहिए। और अपने अंदर की शक्ति को जरूर पहचानना चाहिए। जिसकी मदद से हर काम को करने के लिए आत्मविश्वास भी मिलता है और उस काम में सफलता भी।

डर को पहचानें
देवी दुर्गा राक्षम महिषासुर को हराकर विजय पाती हैं। उनकी स्तुति से सीख ली जा सकती है कि जीवन में आ रही चुनौतियों से बचकर भागने की बजाय उसका डटकर सामना करना चाहिए। तभी सफलता मिलती है। 

लैंगिक समानता को बढाती हैं
देवी दुर्गा के रूप से सीख लेनी चाहिए कि महिलाओं को अपने पुरुषत्व और महिलाओं के गुणों में बैलेंस बनाकर रखना चाहिए। वो अपने रूप और सौंदर्य के साथ ही शक्ति का भी प्रतीक हैं। महिला को अपने अंदर दोनों गुणों के होने पर उसे बैलेंस बनाकर चलने की सीख देती हैं।

रिश्तों का महत्व सिखाती हैं
देवी दुर्गा का रूप अपने दोनों बेटों भगवान गणेश और कार्तिकेय के साथ बेहद आत्मीय है। इससे सीख मिलती है कि महिला को अपने जीवन में रिश्तों को पूरे भाव के साथ निभाना चाहिए। मातृत्व भाव के साथ रिश्तों की सुरक्षा करनी चाहिए। 

चुनौतियां होने पर भी लक्ष्य पर टिके रहें
देवी दुर्गा की तरह महिषासुर जैसी चुनौतियों के होने पर भी अपने लक्ष्य पर टिके रहें। स्वभाव में स्थिरता और दृढ्ता ही देवी दुर्गा की विशेषता है। जिसे महिलाओं को जरूर सीखना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें