फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्रLife Mantra: अजनबियों से बात करने में होती है झिझक तो इन टिप्स को रखें याद

Life Mantra: अजनबियों से बात करने में होती है झिझक तो इन टिप्स को रखें याद

Life Mantra: पर्सनल लाइफ हो या फिर प्रोफेशनल, अक्सर किसी ना किसी अजनबी से मुलाकात करनी पड़ती है। अगर आप अपरिचित से बात करने में सहज महसूस नहीं करते तो इन बातों का ध्यान रखकर बात शुरू करें।

Life Mantra: अजनबियों से बात करने में होती है झिझक तो इन टिप्स को रखें याद
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 03:51 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑफिस हो या घर, लाइफ में अक्सर ऐसे मौके आते हैं जब हमें किसी अपरिचित से बात करनी पड़ती है। प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ में जब भी किसी अजनबी से बात करनी पड़ती है तो बहुत सारे लोगों को बहुत घबराहट होती है। जिसकी वजह से कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता और बहुत बार तो बने-बनाए काम बिगड़ जाते हैं। अगर ऑफिस से लेकर पड़ोस में आप किसी अजनबी से बात करते वक्त घबराने लगते हैं। तो इन टिप्स को याद रखें। जिनकी मदद से आसानी से किसी भी इंसान के साथ आप बात शुरू कर पाएंगे।

अजनबियों से बात शुरू करते हुए इन टिप्स को जरूर याद रखें

-'हैलो; कहने के साथ बात शुरू करें और सबसे पहले खुद का परिचय दें। किसी से बात करने के दौरान अपने बॉडी लैंग्वेज पर पूरा ध्यान दें और काफी संयमित रखें। जिससे सामने वाले को बिल्कुल भी अनकंफर्टेबल ना महसूस हो। 

-किसी से बात शुरू करते वक्त उसका नाम याद रखने की कोशिश करें। अगर नाम याद नहीं तो नाम जरूर पूछ लें। साथ ही गंभीरता के साथ सामने वाले की बात को सुनने की कोशिश करें।

-अगर आप काम के सिलसिले में किसी से मिल रहे हैं तो अपनी सबसे जरूरी बात को परिचय और थोड़ी सी बातचीत के बाद जरूर बता दें। साथ ही सामने वाले की बात को आप ध्यान से सुन रहे हैं ये बात उसे जताने के लिए बातों को हल्के तरीके से रिपीट करें। 

-किसी ऑफिस के प्रोजेक्ट के सिलसिले में बात हो रही है तो अपना इंटररेस्ट और उसे पूरा करने की खुशी के बारे में जरूर बताएं। साथ ही ये जाहिर करें कि ये प्रोजेक्ट आपके लिए कितना जरूरी है। 

-बॉडी लैंग्वेज का पूरा ध्यान रखें। बात करते वक्त आई कॉन्टेक्ट बनाते हुए बात करें। साथ ही सामने वाले की कुछ कॉमन बातों का आसानी से जवाब दें। 

-बात करते हुए 'हम' या 'तुम' की बजाय 'मैं' शब्द का इस्तेमाल करें। जिससे आसानी से पता चल सके कि  ये आपकी सोच है।

-अपने ज्ञान की क्षमता को बढ़ाइए, जिससे कि आप किसी भी अजनबी से बात करते वक्त आपके पास ज्यादा से ज्यादा टॉपिक हों।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें