फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्रKarwachauth 2023: सच में चाहती हैं कि पति 100 साल जिएं तो करें ये 7 काम

Karwachauth 2023: सच में चाहती हैं कि पति 100 साल जिएं तो करें ये 7 काम

पति की उम्र लंबी हो, इसके लिए महिलाएं करवाचौथ, वटसावित्री जैसे कई व्रत रखती हैं। अगर आप वाकई चाहती हैं कि आपके पति लंबी और खुशहाल जिंदगी जिएं तो आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूर लाने चाहिए।

Karwachauth 2023: सच में चाहती हैं कि पति 100 साल जिएं तो करें ये 7 काम
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईWed, 01 Nov 2023 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

करवाचौथ का व्रत रखने से पतियों की उम्र लंबी होगी, इसकी कोई गारंटी नहीं। हालांकि आप रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ बदलाव लाकर उन्हें कई बीमारियों से बचाकर खुशहाल जिंदगी दे सकती हैं। आप कुछ पॉजिटिव चेंजेज लाएंगी तो सिर्फ पति ही नहीं बल्कि पूरी फैमिली हैपी और हेल्दी रहेगी। यहां कुछ ऐसे ही कॉमन बातें होती हैं जो सब जानते हैं पर अमल में नहीं ला पाते। अगर आप वाकई चाहती हैं कि पति की उम्र लंबी हो तो इस करवाचौथ पर खाना छोड़ने के साथ कुछ और व्रत भी लें जैसे...
 
छोटी-छोटी बात में नहीं करेंगी कलेश
जिंदगी में तनाव आना सामान्य बात है। लेकिन यह आपको किस हद तक प्रभावित कर सकता है, यह आपके हाथ में है। स्ट्रेस कई गंभीर बीमारियों की जड़ है। अगर आप चाहती हैं कि आपके पति हेल्दी रहें और उम्र लंबी हो तो उन्हें छोटी-छोटी बातों पर तनाव न दें। किसी झगड़े बहुत लंबा न खींचें क्योंकि आखिरकार आपको उनसे साथ ही रहना है। उन्हें अहसास कराएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं, उनका सपोर्ट सिस्टम बनें। सास-बहू के झगड़े में पति को न लाएं। समझें कि पति की मां भी उनके लिए जरूरी हैं और आप भी। दोनों अपनी जगह खास हैं, इसकी तुलना न करें।

सुधारेंगी पति के चटोरेपन की आदत
पति के दिल का रास्ता पेट से जाता है, यह कहावत सबने सुनी होगी। इसका मतलब ये नहीं कि आप उन्हें इतना तला-भुना, मसालेदार खिलाएं कि उनके दिल पर ही मुसीबत आ जाए। इसका मतलब ये भी नहीं कि आप उन्हें उबला खाना खिलाने लगें। पूरे परिवार की सेहत आपके हाथ में है। पति चटोरे हैं तो उन्हें ओकेजनली उनके मन का खाने दें। इस बात पर फोकस करें कि हेल्दी खाने को टेस्टी कैसे बनाया जाए। साथ ही हेल्दी चीजें भी बढ़ा दें। जैसे मैदा, चीनी, कोल्डड्रिंक की आदत छुड़वाएं। इनके हेल्दी ऑप्शन रखें। हरी सब्जियां, फल, ड्राईफ्रूट्स और पानी ज्यादा पीने के लिए प्रेरित करें।

चांद नहीं सूरज से मांगें लंबी उम्र
सूरज की रोशनी हमारे लिए बेहद जरूरी है। कुछ ऐसी एक्टिविटीज प्लान करें जब आप पूरी परिवार के साथ धूप में कुछ समय बिता सकें। वर्ना पति के साथ ऐसी जगह पर सुबह चाय पी सकती हैं, जहां आपको धूप मिल सके। 

दूर करेंगी पति का आलस, बनें हमराह
पति आलसी हैं तो उन्हें एक्टिव रखने के लिए कुछ न कुछ टास्क देती रहें। जैसे साथ में पैदल चलने का कॉम्पिटीशन करें कि कौन ज्यादा स्टेप्स चल सकता है। सब्जी लेने या मार्केट पैदल जाएं। साथ में जिम या डांस क्लास जॉइन करें। योग करें। उन्हें स्मार्टवॉच गिफ्ट करें और बताएं कि उनका हेल्दी रहना आपके लिए किसी भी गिफ्ट से ज्यादा अहमियत रखता है। 

प्यार जताने में नहीं करेंगी कंजूसी
कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि स्पर्श और गले लगाना फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा होता है। गले लगाने से खराब मूड ठीक होता है। दिमाग से डोपामीन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन जैसे फील गुड हॉर्मोन निकलते हैं जो तनाव कम करते हैं। एक शोध के मुताबिक, 10 सेकंड हग करने शरीर के संक्रमण से लड़ने की क्षमता मिलती है, डिप्रेशन कम होता है और थकान कम होती है। 20 सेकंड हग करने से तनाव के साइड इफेक्ट कम होते हैं, ब्लड प्रेशर ठीक होता है और दिल की सेहत अच्छी रहती है।

ऐनिवर्सरी पर देंगी ये गिफ्ट
ऐनिवर्सरी, बर्थडे या किसी भी खास मौके पर पति को हेल्थ चेकअप गिफ्ट करें। साल में एक बार सारी स्क्रीनिंग करवा लेना रूटीन का हिस्सा बनाएं। जिसमें सिर्फ पति का नहीं बल्कि अपना भी चेकअप करवाएं। क्योंकि आप बीमार होंगी तो भी उन्हें परेशान होना पड़ेगा। डॉक्टर के यहां बीमार होकर जाने से बेहतर है, पहले जाकर बीमारी से बचाव कर लेना।

लेने दें चैन की नींद
नींद को हर कोई हल्के में लेता है लेकिन हेल्दी लाइफ के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। आप ठीक से नहीं सोएंगे तो इसका असर आपके दिमाग, दिल और ओवरऑल हेल्थ पर पड़ने लगता है। सारे काम टाइम से निपटा लें और उन्हें चैन से सोने दें। इसके लिए सोने से पहले कोई मेडिटेशन करने की आदत भी डाल सकती हैं।