फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्रLife Mantra: जिंदगी में दुखी हो तो इन 6 बातों को याद करें, जिंदगी जीना होगा आसान

Life Mantra: जिंदगी में दुखी हो तो इन 6 बातों को याद करें, जिंदगी जीना होगा आसान

Tips to overcome with sadness: जिंदगी में सुख-दुख आते जाते हैं। जब भी मन दुखी हो तो इन 6 बातों को याद करें। ये बातें आपको दुख से उबरने और लाइफ में आगे बढ़ने में मदद करेंगी। जानें कौन सी हैं वो बातें।

Life Mantra: जिंदगी में दुखी हो तो इन 6 बातों को याद करें, जिंदगी जीना होगा आसान
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

आजकल हर कोई दुखी है। कोई अपनी सेहत को लेकर दुखी है तो किसी को पैसे की कमी है। कुछ लोग दूसरों की तरक्की देखकर भी दुखी हो जाते हैं। लाइफ में फेलियर और सक्सेज ना मिल पाने की वजह से बहुत सारे लोग दुखी हो जाते हैं। लाइफ में बहुत तरह का दुख है लेकिन लगभग सबका सॉल्यूशन एक ही होता है।  अगर आपको भी किसी तरह का दुख सता रहा है तो इससे उबरने के लिए इन 6 बातों को जरूर याद रखें। दुख को कम करने में मदद मिलेगी।

दूसरों की निगेटिविटी को हावी ना होने दें
अगर आपके जानने वाला इंसान निगेटिव बातें करता है और निगेटिविटी फैलाता है। उसकी नकारात्मक बातों से खुद पर असर ना पड़ने दें। ऐसा करने से केवल मन की शांति भंग होगी।

संघर्ष जरूरी है
अगर आपको अपने काम में सफल होने या जिविका चलाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है। तो ये संघर्ष आपको हमेशा बाकी लोगों से आगे रखने में मदद करेगा। आप बाकी लोगों से एक कदम आगे ही रहेंगे।

दुख सिखाता है
जब भी आप किसी भी तरह का दुख महसूस करते हैं तो ये अनुभव आपको एक बेहतर इंसान बनने में मदद करेगा। जीवन में मिला हर दुख आपके लिए एक सीख हो सकती है। जिसकी मदद से आप लाइफ में सक्सेज पा सकते हैं। 

सबकुछ अस्थायी है
जीवन में सुख और दुख दोनों ही अस्थायी है। जिस तरह से अच्छा वक्त चला गया है। उसी तरह से बुरा वक्त भी चला जाएगा। बुरे वक्त से घबराकर रुकना चाहिए बल्कि अपने काम को करते हुए आगे बढ़ना चाहिए।

देर कभी नहीं होती
सीखने की कोई उम्र नही होती है। उसी तरह से किसी भी काम को करने के देर नहीं होती। अगर आप अपने मन का काम पहले नहीं कर पाए। तो जब भी मौका मिले अपने पैशन और शौक को पूरा करें। ये चीजें दुख को कम करने में मदद करती हैं। 

हर चीज आपके हिसाब से नहीं होगी
दुख को कम करना है तो दिमाग में इस बात को लाने की जरूरत है कि सारी चीजें आपके हिसाब से नहीं होगी। समय को अपने तरीके से चलने दें और फिर आपका टाइम भी आएगा। ये बातें दुख को कम करने और लाइफ में फेलियर को स्वीकार कर आगे बढ़ने में मदद करती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें