फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्रMindful Practise For Office: काम का प्रेशर बिगाड़ रहा ऑफिस कलीग से रिश्ते तो फॉलो करें ये माइंडफुल प्रैक्टिस

Mindful Practise For Office: काम का प्रेशर बिगाड़ रहा ऑफिस कलीग से रिश्ते तो फॉलो करें ये माइंडफुल प्रैक्टिस

Mindful Practise For Office: कई बार वर्कप्लेस पर काम का तनाव इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि लोग अपने कलीग और सहभागियों के साथ दुर्व्यवहार कर बैठते हैं। ऐसी गलतियों से बचने के लिए सोच-विचार कर रिएक्ट करें।

Mindful Practise For Office: काम का प्रेशर बिगाड़ रहा ऑफिस कलीग से रिश्ते तो फॉलो करें ये माइंडफुल प्रैक्टिस
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 05:38 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्कप्लेस पर काम का प्रेशर अक्सर लोगों को स्ट्रेस में डाल देता है। जिसका असर उनके व्यवहार पर भी देखने को मिलता है। काम के प्रेशर में आकर कई बार वो दूसरों के साथ अनजाने में ही दुर्व्यवहार कर देते हैं। जिसकी वजह से उनके आपसी रिश्ते बिगड़ जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि वर्कप्लेस पर आपके व्यवहार पर काम के प्रेशर और स्ट्रेस का असर ना पड़े। तो इन माइंडफुल प्रैक्टिस को फॉलो करें। जिससे आप जाने-अनजाने किसी के साथ दुर्व्यवहार ना कर पाएं।

माइंडफुल ब्रीदिंग
जब भी स्ट्रेस महसूस हो तो फौरन कुछ सेकेंड के लिए रुकें और अपनी सांसों पर फोकस करें। ऐसा करने से आपकी जुबान बंद हो जाएगी और किसी से गलत शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। सांसों पर फोकस करते हुए धीरे-धीरे गहरी सांस लें। जैसे ही आप गहरी सांस लेंगे तनाव की वजह से आने वाला गुस्सा गायब हो जाएगा और खुद को गलत व्यवहार से रोक पाएंगे।

माइंडफुल वॉकिंग
काम के सिलसिले में अगर स्ट्रेस महसूस हो रहा तो किसी पर चिल्लाने के बजाय थोड़ी देर काम से ब्रेक ले लें। वॉक पर जाएं और इस दौरान अपनी बॉडी में हो रही हरकतों को महसूस करें। आसपास लोग क्या कर रहे हैं और कैसी गंध आ रही है। इसको समझने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपका ध्यान माइंड से हटकर बॉडी पर आएगा और आ रहे गुस्से पर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

माइंडफुल ईटिंग
लंच को डेस्क पर छोड़ने की बजाय खाना शुरू करें। बहुत छोटे निवाले मुंह में डालें और उसे चबाएं। खाने का टेस्ट लें। ऐसा करने से ना केवल आप भरपेट खाना पाएंगे बल्कि ये डाइजेशन को भी सही रखेगा। साथ ही आपका माइंड खाने और भूख पर फोकस होगा। जिससे फौरन आ रहे गुस्से पर कंट्रोल हो पाएगा।

Deal With Toxicity: ऑफिस में पड़ गया है टॉक्सिक लोगों से पाला तो ऐसे करें डील

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें