अकेलापन बना सकता है बीमार, ये लक्षण दिखें तो फौरन हो जाएं सतर्क

Loneliness: आसपास किसी इंसान में दिख रहे हैं इस तरह के लक्षण तो फौरन सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि लंबे समय तक अकेलापन इंसान को डिप्रेशन का शिकार बना सकता है। जानें अकेलेपन के लक्षण।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSat, 22 June 2024 07:37 PM
हमें फॉलो करें

अकेलेपन की समस्या काफी खतरनाक हो सकती है। इसकी वजह से इंसान डिप्रेशन में भी चला जाता है। अगर किसी को भीड़ भाड़ वाली जगह पर भी किसी का साथ पसंद नही आ रहा तो इसका मतलब है कि वो अकेलेपन की समस्या से जूझ रहा है। अब केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवावर्ग भी अकेलेपन के शिकार हो रहे हैं। काम का दबाव और प्रोफेशनल लाइफ को मेंटेन करने के चक्कर में पर्सनल लाइफ काफी पीछे छूटती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ध्यान दिया जाए और इन लक्षणों पर नजर रखी जाए। नहीं तो लगातार अकेलापन इंसान को डिप्रेशन और अवसाद में डाल देता है।

अकेलेपन की समस्या होने पर दिखते हैं ये लक्षण

हमेशा दुखी रहना

बिना किसी कारण के भी अगर कोई इंसान खुद को दुखी महसूस करे। तो ये उसके अकेलेपन का कारण हो सकता है।

अकेले रहने की कोशिश करना

पूरे परिवार, फैमिली, दोस्तों के होते हुए भी खुद को सोशल एक्टीविटी से काटना और अकेले रहने की कोशिश करना ही अकेलापन है। जो कि फ्यूचर के लिए खतरनाक हो सकता है।

हमेशा काम में बिजी रखना

खुद को काम में इतना बिजी रखना कि परिवार, दोस्त, समाज के किसी भी काम के लिए वक्त ना देना। ये इशारा करता है कि इंसान खुद को अकेला महसूस कर रहा है। ऐसे लोग दिखाते हैं कि उनके पास काम की वजह से टाइम नही है।

नींद ना आना

अकेलेपन के शिकार लोगों को नींद खराब होना, नींद ना आना, नींद में रुकावट होना जैसी दिक्कतें होने लगती है। ऐसे लोग इनसोमनिया के शिकार हो जाते हैं।

आत्मविश्वास की कमी

ऐसे लोगों में आत्मविश्वास की कमी पैदा होने लगती है। उनका इंटररेस्ट उन चीजों में भी खत्म हो जाता है। जो वो अक्सर किया करते थे। ऐसे लोग हर वक्त एक जगह रहना पसंद करने लगते हैं।

फिजिकल लक्षण

अकेलेपन की समस्या जिन लोगों में होती है वो भूख ना लगने, पेट दर्द, सिर दर्द, बेचैनी जैसी समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें