Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़जीवन मंत्रhow to start conversation to anyone 6 useful tips to talk strangers

पहली मुलाकात में क्या बात करें? जानें अजनबियों से कैसे शुरू करें बातचीत

अनजान लोगों से बात करना मुश्किल लगता है तो जानें किसी से पहली बार मुलाकात करें तो किस तरह से बातें करना शुरू करें। ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

how to start conversation
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 5 June 2024 12:50 PM
हमें फॉलो करें

पहली मुलाकात में किसी से बात करना काफी मुश्किल लगता है। कुछ लोगों के लिए तो अनजान से बात करना बहुत ही स्ट्रेसफुल होता है और उन्हें एंजायटी तक हो जाती है। लेकिन अगर आप अपनी पर्सनैलिटी को बेहतर करना चाहते हैं तो जानना जरूरी है कि आखिर पहली मुलाकात में किसी इंसान से किस तरह से बात शुरू की जाए।

-प्रोफेशनल या पर्सनल, जब भी किसी से मिले तो सबसे पहले उससे काफी आत्मीयता के साथ मिलना, हेलो कहना जरूरी है। साथ ही सामने वाले के बारे पूछना कि आप कैसे हो? बेहद जरूरी है। इसे बेसिक मैनर या शिष्टाचार कहते हैं।

-इसके साथ ही आप जिस वजह से सामने वाले मिल रहे हैं उस कॉमन बैकग्राउंड से जुड़ी चीजों की तारीफ करते हुए बातों को शुरू करें। साथ ही सामने वाले के इंटररेस्ट और काम को अगर जानते हैं तो उसके बारे में बात या तारीफ करें, अगर नहीं जानते तो इस बारे में पूछ सकते हैं। इससे बातों का सिलसिला शुरू करना आसान होता है और आप सामने वाले से कनेक्ट हो पाते हैं।

-अगर आप काम के सिलसिले में मुलाकात कर रहे हैं तो काम से जुड़े मीनिंगफुल जवाब पूछ सकते हैं। जिससे कि कन्वर्सेशन करना आसान हो।

-हमेशा सामने वाले की बातों को ध्यान देकर सुनें। जिससे उसे डिसरिस्पेक्टफुट महसूस ना हो। इसके अलावा आप उसकी बातों को सुनकर अपने सवाल भी पूछ सकें। इस तरह का व्यवहार आपके पॉजिटिव एटीट्यूड को दिखाता है।

-अजनबी से मिलते वक्त अपने बारे में झूठी बातें, झूठा दिखावा या व्यवहार करने की कोशिश ना करें। कुछ ही वक्त बाद आपका दिखावा नजर आ सकता है तो शर्मिंदगी महसूस होगी। इसलिए अथेंटिक रहते हुए ही बातचीत शुरू करें।

-इसके साथ ही सेंस ऑफ ह्यूमर बेहद जरूरी है। जिससे कि बातचीत को हल्के-फुल्के तरीके से एंज्वॉय किया जाए।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें