Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़जीवन मंत्रhow to know people personality with body posture movement

बॉडी मूवमेंट से समझ सकते हैं सामने वाले इंसान का व्यवहार

इंसान के व्यवहार को समझने के लिए कई बार बहुत देर तक समय बिताने की जरूरत नहीं होती बल्कि उनके बॉडी के पोश्चर और मूवमेंट बताते हैं पर्सनैलिटी की खासियत।

body language
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 6 June 2024 04:26 PM
हमें फॉलो करें

लाइफ में हम बहुत सारे लोगों से मिलते हैं। लेकिन हर किसी के साथ बहुत ज्यादा समय बिताना, दोस्ती करना मुमकिन नहीं होता। ऐसे में कैसे समझा जाए कि सामने वाला इंसान का स्वभाव कैसा है। इस बारे में काफी सारे पर्सनैलिटी पर बात करने वाले या साइकोलॉजिस्ट का अपना तर्क है। वो बॉडी के हावभाव की मदद से सामने वाले के व्यक्तित्व और व्यहार का अंदाजा लगाते हैं। कई बार ये काफी सटीक होते हैं। ऐसे ही कुछ अनुमान हम यहां बता रहे हैं। शरीर के इन हावभाव या बॉडी के इन मूवमेंट की मदद से आप सामने वाले इंसान के व्यक्तित्व के बारे में जान सकते हैं।

-बैठने के कुछ देर बाद पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने वाले शख्स के बारे में कहा जाता है कि ऐसे लोगों काफी ज्यादा महत्वाकांक्षी होते हैं। साथ ही इनका नजरिया किसी चीज को लेकर बिल्कुल साफ और सक्रिय होता है। वैसे तो पैर पर पैर चढ़ाकर बैठना लड़कियों के लिए बेसिक एटीकेट माना जाता है। लेकिन अगर कोई इंसान सामान्य गतिविधियों में भी इस तरह से बैठना पसंद करता है तो ये उसके खास व्यक्तित्व को दिखाता है।

-ऐसे इंसान जो बात-बात पर अपनी दाढ़ी पर हाथ फेरते हैं वो आमतौर पर अपने कामों को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। जिससे कि किसी भी तरह की गड़बड़ी उनसे ना हो।

-बात करते-करते अगर कोई इंसान अपने हाथों को चेस्ट के बाद बांध लेता है तो ऐसे इंसान के बारे में माना जाता है कि उसके विचार काफी स्ट्रांग होते हैं लेकिन साथ ही ऐसे इंसान जिद्दी भी होते हैं।

-अगर कोई इंसान किसी मौके पर तीन सेकेंड से ज्यादा तक सरप्राइज नजर आए तो इसका मतलब कि वो बिल्कुल फेक स्वभाव का है।

-अगर कोई इंसान बिना बात के भी हंसता है तो इसका मतलब है कि वो मेंटली खुद को अकेला महसूस करता है।

-ऐसे इंसान जो बातचीत के दौरान आपके बॉडी लैंग्वेज से चीजों को समझ जाते हैं वो कन्वर्सेशन के मामले में अच्छे होते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें