Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़जीवन मंत्रDoes eating junk food increase anxiety Know which Item will calm your mind

क्या जंक फूड खाने से बढ़ती है एंग्जायटी की समस्या? जानिए किन चीजों से मन होगा शांत

  • Can Junk Food Trigger Anxiety: स्ट्रेस कम करने के लिए ज्यादातर लोग जंक फूड खाते हैं। लेकिन कहीं ये जंक फूड एंग्जायटी तो नहीं बढ़ा रहा? जानिए-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 23 June 2024 03:48 PM
हमें फॉलो करें

हर कोई अपनी लाइफ में बहुत ज्यादा बिजी है। ऐसे में उनका स्ट्रेस लेवल हमेशा बढ़ा रहता है। चिंता की वजह से कुछ लोगों का खाना-पीना कम हो जाता है, तो वहीं कुछ लोग स्ट्रेस में आने पर मीठा या फिर जंक फूड को ज्यादा खाने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते कि जंक फूड खाकर आपकी एंग्जायटी बढ़ सकती है? यहां जानिए जंक फूड खाकर कैसे ट्रिगर होती है एंग्जायटी और मन को कैसे करें शांत-

क्या कहती है रिपोर्ट

रिपोर्ट की मानें तो स्ट्रेस में रहने से लोग अक्सर हाई फैट वाली चीजों को खाना पसंद करते हैं। इस दौरान लोग कई बार ओवरईटिंग भी करने लगते हैं, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। बॉल्डर के यूनिवर्सिटी ऑफ कोरोआडो द्वारा की गई इस स्टडी में पाया कि हाई फैट डायट लेने से गट में मौजूद बैक्टीरिया दिमाग में मिलने वाले कैमिकल्स में बदलाव कर सकते हैं। जिसकी वजह से एंग्जाइटी के लक्षण भी दिख सकते हैं। हालांकि, इसे लेकर इंसानों पर भी स्टडी की जा सकती है।

किन चीजों को खाकर मन होगा शांत

1) डार्क चॉकलेट या नियमित रूप से हल्दी वाला दूध लेने से दिमाग को शांत करने में मदद मिलती है। ये दोनों चीजें स्ट्रेस को कम करने में मदद करती हैं। वहीं दूध में मौजूद हल्दी को मिलकर पीने से दिमाग शांत रखने में मदद मिलती है।

2) डायट में एंटी ऑक्सिडेंट्स वाली खाने की चीजें जैसे कि बेरीज, खट्टे फल और विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर फूड जैसे तरबूज, कद्दू और फ्लैक्स सीड्स जैसी चीजें लेने से दिमाग को स्फूर्ति मिलती है। इससे मन को शांत रखने में मदद मिलती है।

3) विटामिन रिच फूड जैसे कि अंडा, मछली और सब्जियां खाने से अपनी डायट में शामिल करने से चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है।

4) ग्रीन टी भी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इससे पाचन बेहतर होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मन को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

रातों की नींद खराब कर सकती है एंग्जायटी, यूं करें खुद को शांत

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें