Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़know how to count your fertile days to conceive Easily

गारंटी से बढ़ जाएगा कंसीव करने का चांस, बस जान लें कैसे गिनें अपना फर्टाइल दिन

  • How to Track Most Fertile Days: प्रेगनेंट होने के लिए फर्टाइल विंडो को समझना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने फर्टाइल दिन को नहीं समझेंगी तो बार-बार कंसीव करने की कोशिश फेल होती रहेगी।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 24 June 2024 03:34 PM
हमें फॉलो करें

आजकल इनफर्टिलिटी के मामले काफी बढ़ गए हैं। इन दिनों ज्यादातर लोग ज्यादा उम्र में शादी करते हैं और फिर गलत लाइफस्‍टाइल की वजह से महिलाओं को मां बनने में दिक्‍कत आने लगती है। वहीं कुछ महिलाओं को ये समस्या रहती है कि बार-बार कंसीव करने की उनकी कोशिश फेल हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फर्टाइल डे को समझे। प्रेगनेंट होने के लिए महिलाओं का गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब नॉर्मल होने के अलावा ओवरी में एग ठीक तरह से बनना चाहिए। सब कुछ ठीक है तो अपने फर्टाइल दिन को समझकर आसानी से कंसीव किया जा सकता है। जानिए कैसे गिनें अपना फर्टाइल डे-

कैसे ट्रैक करें फर्टाइल डे

प्रेगनेंसी की सबसे अच्छी संभावना तब होती है जब ओव्यूलेशन से 1-2 दिन पहले सेक्स किया जाता है। अगर आपकी नियमित साइकिल 28-दिन की है, तो जब आप अपने अगले पीरियड शुरू होने की उम्मीद करती हैं, तब से 14 दिन पीछे गिनें। उस समय के आसपास हर दूसरे दिन संबंध बनाने की सलाह दी जाती है। वहीं एक्सपर्ट कहती हैं कि पीरियड्स खत्म होने के 16वें दिन पर संबंध बनाने से कंसीव करने के चांस बढ़ जाता है।

ओव्यूलेशन के दौरान क्या होता है

पीरियड साइकिल 28-35 दिनों की होती है। ओव्यूलेशन आमतौर पर आपकी पीरियड साइकिल के 11वें और 21वें दिन के बीच होता है। इस दौरान ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन बढ़ता है, जिससे सबसे ज्यादा पका हुआ अंडा बाहर निकलने लगता है। इसी दौरान सर्वाइकल म्यूकस बहुत ज्यादा फिसलन भरी हो जाती है ताकी स्पर्म को अंडे तक पहुंचने में मदद मिल सके।

कंसीव करने में हो रही है दिक्कत,इन चीजों को खाकर बढ़ाएं फर्टिलिटी लेवल

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें