success mantra motivational story of american tv presenter oprah winfrey - सक्सेस मंत्रः मौके और तैयारी का सही मिलान ही सफलता का मंत्र है DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्रः मौके और तैयारी का सही मिलान ही सफलता का मंत्र है

Oprah Winfrey

टेलीविजन की दुनिया में अमेरिका की मशहूर टीवी एंकर ओपरा विनफ्रे का नाम काफी लोकप्रिय और मशहूर है। लेकिन उनके जीवन की बात करें तो शुरुआत में ही उन्हें सामाजिक और आर्थिक रूप से शोषित किया गया। ओपरा की मां घरों में नौकरानी का काम करती थी और आर्थिक स्थिति से कमजोर होने के कारण उनकी मां ओपरा को उसकी नानी के पास छोड़ गई ताकि उसका लालन-पालन अच्छी तरह हो सके। ओपरा को अश्वेत होने के कारण हर जगह प्रताड़ित किया जाता था। साथ ही उनके रिश्तेदारों और मां के दोस्तों ने ओपरा का कई बार शारीरिक शोषण किया। ओपरा इस समय दूसरे लोगों की बराबरी करने के लिए पैसे भी चुराने लगी, जिससे परेशान होकर उनकी मां ने उन्हें उसके सौतेले पिता के पास नैशविले भेज दिया। मां से दूर होने के बाद ओपरा को अपनी गलती का एहसास हुआ और अपनी गलत आदतें सुधारने लगी।

हाई स्कूल के आखिरी दिनों में एक दिन ड्रामा क्लास करते हुए उनपर लोकल रेडियो स्टेशन की नजर पड़ी और उनके सामने रेडियो के लिए समाचार पढ़ने का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव के मिलने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और साथ ही अपनी पढ़ाई भी नहीं छोड़ी और सीखना चालू रखा। इसके बाद ओपरा विनफ्रे ने रिपोर्टिंग और फिर टीवी एंकरिंग पर श्वेतों के राज को खत्म करते हुए अलग पहचान बनाई। उनके The Oprah Winfrey Show को सबसे ज्यादा पसंद किया गया। जिसे कई पुरुस्कार मिले और उन्होंने फोर्ब्स की अमीर महिलाओं की सूची में भी स्थान बनाया।

कहानी से सीखः
1. सफलता मिलने के दौरान भी सीखना-पढ़ना नहीं छोड़ना चाहिए। यही सफलता की पहली सीढ़ी है।
2. सबसे पहले खुद को पहचानना जरूरी है। इसके बाद सफलता आपको बहुत जल्दी मिलेगी।
3. तैयारी और मौके का मिलान ही सफलता कहलाती है। इसलिए हमेशा अपनी तैयारी रखें, आपको मौका कभी भी मिल सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:success mantra motivational story of american tv presenter oprah winfrey