No way is easy - कोई राह आसान नहीं होती DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोई राह आसान नहीं होती

मान के जब भी मिलते हैं, यह कहना नहीं भूलते कि वह कितने अच्छे लेखक हैं। इसमें दोराय नहीं कि वे अच्छा लिखते हैं। पर उन्होंने पिछले कई सालों से कुछ नहीं लिखा। इसके पीछे वे तर्क देते हैं कि उन्हें लिखने के लिए कभी आदर्श स्थितियां नहीं मिलीं। सही लोगों से सही वक्त पर नहीं मिले। अकसर औसतन ऐसे लोगों से पाला पड़ता है, जो उनकी बात नहीं समझते। वे दूसरे कई नाम गिनाते हैं, जिन्हें मौका भी मिला और मंच भी। दूसरों से अपनी तुलना करते-करते वे लगभग बूढ़े हो चले हैं। आज भी वही राग अलापते हैं-अगर मैं फलां का बेटा होता, फलां घर में पैदा होता, फलां स्कूल या कॉलेज मेें पढ़ा होता या फलां जगह नौकरी कर रहा होता, तो पता नहीं कहां से कहां पहुंच जाता।

फलां-फलां की बात करने वाले अकसर भूल जाते हैं कि जिंदगी में अधिकांश लोगों को अपना काम करने के लिए आदर्श स्थितियां खुद ही बनानी पड़ती हैं। कुछ लोगों को इसमें अधिक समय लगता है, कुछ को कम।

एक अफ्रीकी कहावत है-शांत समंदर कभी हुनरमंद नाविक नहीं बनाता। जरूरी है कि आप अपने आपको और अपने हुनर को पहचानें। अगर आप यह मान कर हाथ बांध कर बैठ जाते हैं कि एक दिन कोई चमत्कार होगा और आपका काम सबकी निगाह में आ जाएगा, तो इसका मतलब है आप अपने आपसे धोखा कर रहे हैं।

अमेरिका की प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर और ए न्यू बिगनिंग पुस्तक की लेखिका एस्थर हिक्स कहती हैं, ‘क्या खुश होने के लिए आप कल का इंतजार करते हैं? क्या आप यह कहते हैं कि मुझे जब तक अच्छी नौकरी नहीं मिल जाती, मेेरा घर नहीं बन जाता, मेरे बच्चे को अच्छे स्कूल में दाखिला नहीं मिल जाता, मैं खुश नहीं होऊंगा? या अपना काम नहीं करूंगा?’ अकसर काम ना होने पर बहाने करने वाले इस बात से डरे हुए होते हैं कि कहीं उनका काम नहीं सराहा गया, कहीं उनको मनचाही सफलता नहीं मिली, तो वे किस मुंह से सबके सामने जाएंगे।

हिंदी फिल्मों के गायक सोनू निगम ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था, ‘मैं खुद को खुशनसीब मानता हूं कि मुझे अपनी सफलता प्लेट में रख कर नहीं मिली। मुझे लगातार संघर्ष करना पड़ा। अगर मैं किसी संगीतकार या गीतकार के घर पैदा हुआ होता, तो शायद कभी इस मुकाम तक पहुंच नहीं पाता।’ 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: No way is easy