DA Image
2 जून, 2020|1:17|IST

अगली स्टोरी

सक्सेस मंत्र: सभी बड़े आदमी सपने देखने वाले लोग हैं- वूड्रो विल्सन

woodrow

एक बहुत ही सफल बिजनेसमैन से किसी ने पूछा, आप अपने जीवन में इतना सब कुछ कैसे कर पाए? उन्होंने जवाब दिया, 'मैं आज जो कुछ भी हूं सपने देखने की वजह से हूं। मैंने अपने दिमाग को यह कल्पना करने के लिए छोड़ रखा था कि मैं जिंदगी में क्या चाहता हूं और यह कैसे मिलेगा। हर रात मैं अपनी इन्हीं कल्पनाओं के के बारे में सपने देखता। और हर सुबह उठकर इन्हीं सपनों को हकीकत में बदलने का रास्ता ढूंढ़ता।

यह ऐसा वक्त था जब दूसरे लोग मुझसे कहते तुम यह नहीं कर पाओगे, यह तो असंभव है। लेकिन इस सब बातों के बावजूद मैं वही पाने की कोशिश करता रहा जो मुझे चाहिए था।'

जैसा कि अमेरिका के 28वें राष्ट्रपति वूड्रो विल्सन ने कहा था, 'हम सपने देखने से बड़े बनते हैं, सभी बड़े आदमी सपने देखने वाले लोग हैं।

सफल या बड़े लोग वे लोग होते हैं जो बसंत रितु हो, या चिलचिलाती धूप हो या कड़ाके की डंड हो हर हाल में भी अपने काम की चीजें देख लेते हैं। हम में से बहुत लोग ऐसे भी होते हैँ जो अपने सपनों को मार देते हैं, पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैँ जो अपने सपनों को फलने फूलने देते हैं और उन्हें संभालकर रखते हैं।

बड़े लोग बुरे दिनों में सपने देखते हैं और तब तक उनके बनाए रखते हैँ जब नए सूरज की रोशनी उनके सामने नहीं आ जाती। अपने सपनों के प्रति आशा रखने वाले लोग एक दिन देखते हैँ कि कैसे उनके सपने साकार हो रहे हैं।

तो अब आपको चाहिए कि आप किसी को यह कहने के लिए मौका न दें यह आपके लिए असंभव है। यानी अपने सपनों को साकार करने के लिए इतनी मेहनत करें कि उनका मजाक न बनने पाए।

''अपने गीत गुनगुनाओ, अपने सपने देखो और खुद की ही प्रार्थना गाओ''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:All big men are dreamers said Woodrow Wilson