Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़International Panic Day 2024 8 habits for healthy mind and body you Must adopt

International Panic Day: स्वस्थ मन और शरीर के लिए अपनाएं ये 8 आदतें, हैपी लाइफ का हर कोई पूछेगा राज

  • 8 Habits for a Healthy Mind and Body: शरीर को फिट रखने के लिए लोग खाने के साथ ही एक्सरासइज करते हैं। लेकिन माइंड का क्या? यहां कुछ ऐसी आदतें बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मन और शरीर को हेल्दी रख सकते हैं।

International Panic Day
Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 18 June 2024 09:32 AM
हमें फॉलो करें

हर साल इंटरनेशनल पैनिक डे 18 जून को मनाया जाता है। पर्सनल बदलावों से लेकर प्रोफेशनल डेडलाइंस तक, जीवन में किसी भी चीज से घबराहट हो सकती है। तनाव और चिंता से पीड़ित होने से बचने के लिए आपको अपनी आदतों में सुधार करना चाहिए। हेल्दी मन और शरीर के लिए आप इन आदतों को अपना सकते हैं। यहां जानिए-

हेल्दी मन और शरीर के लिए आदतें-

1) पर्याप्त आराम करें

जब आप दिन भर काम करते रहते हैं, तो आराम भी करना जरूरी है। वहीं अगले दिन अच्छा प्रदर्शन करने के लिए रोजाना कम से कम सात घंटे की नींद लें। इसके अलावा आप दोपहर में 30 मिनट की झपकी लें। इससे आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलता है। इससे आपके दिमाग को खुद को ठीक करने का समय मिलता है।

2) शारीरिक रूप से एक्टिव रहें

एक्सरसाइज करने से आपके दिमाग को उन हार्मोनों का उत्पादन करने में मदद मिलती है। ये मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करने से ब्लड फ्लो में सुधार होता है और यह स्ट्रेसबस्टर की तरह काम करता है। दौड़ना, वजन उठाना, कार्डियो करना, मार्शल आर्ट, योग, पिलेट्स या डांस जैसी एक्टिविटी को एक्टिव रहने के लिए चुनें।

3) खूब पानी पियें

शरीर को काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है। पानी ब्लड के लिए दिमाग सहित पूरे शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति करने को आसान बनाता है। डिहाइड्रेशन दिमाग को प्रभावित करता है और उसके काम को कम कर देता है। दिन भर में कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पियें। शरीर के अन्य अंगों के कामकाज के दिमाग के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी जरूरी है।

4) बाहर टहलें

दिमाग को एनर्जेटिक बनाने के लिए ये एक आसान एक्टिविटी है। ऑफिस में लंच ब्रेक के दौरान बाहर 10 मिनट की सैर भी आपके दिमाग में चल रही निगेटिव बातों को खत्म करने में मदद कर सकती है। बाहर घूमना, खासकर जंगल में या पार्क में घूमना शरीर, दिमाग और आत्मा के लिए आरामदेह है।

5) गहरी सांस लें

जब आप अपनी सांसों पर ध्यान देते हुए गहरी सांस लेते हैं, तो यह तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और शांति और विश्राम की स्थिति को बढ़ावा देता है।

6) ध्यान

ध्यान सबसे ज्यादा शक्तिशाली स्ट्रेस रिलीवर में से एक है। यह हार्ट हेल्थ और ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। मेडिटेशन आपके दिमाग में रोजाना चलने वाली बातों को शांत कर सकता है।

ध्यान को कहीं भी किया जा सकता है। बस आराम की स्थिति में अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांसें लें और बस अपने विचारों का निरीक्षण करें।

7) जर्नलिंग

जर्नलिंग का मतलब है कि आप रोजाना जो महसूस करते हैं उसे एक डायरी या जर्नल में लिखें। आप ऐसी चीजें लिख सकते हैं जिनके लिए आप आभारी हैं। इससे आपको अपने जीवन में चीजों के बारे में स्पष्ट नजरिया मिलेगा।

8) अपने दिमाग को उत्तेजित करें

ऐसी एक्सरसाइजों को रूटीन में शामिल करें जो आपके दिमाग को उत्तेजित करते हों। पहेलियां, शतरंज खेलना, या कोई अन्य दिमागी खेल, नई चीजें सीखना, नई भाषा सीखने जैसी एक्टिवटी को रूटीन में शामिल करें।

नींद की समस्या दिमाग को कर सकती है खराब, एम्स की स्टडी में हुआ खुलासा

दिमाग तेज करने के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें