फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलचाऊमीन बनाते समय ध्यान रखें ये बातें नहीं बनेगी चिपचिपी

चाऊमीन बनाते समय ध्यान रखें ये बातें नहीं बनेगी चिपचिपी

चिपचिपे नूडल्स सर्व करने पर मेहमानों के सामने अच्छा इंप्रेशन भी नहीं छोड़ते हैं। अगर आपकी भी यही परेशानी है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप भी बना सकते हैं खिलीखिली टेस्टी चाऊमीन।

चाऊमीन बनाते समय ध्यान रखें ये बातें नहीं बनेगी चिपचिपी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानTue, 14 May 2024 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप चाइनीज फूड लवर हैं तो चाऊमीन के स्वाद से भी जरूर वाकिफ होंगे। यह एक ऐसी चाइनीज डिश है, जिसका नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक के मुंह में पानी भर जाता है। चाऊमीन की खासियत यह है कि यह डिश बेहद कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। हालांकि कई बार महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि घर पर चाऊमीन बनाते समय नूडल्स आपस में चिपकने की वजह से बेस्वाद हो जाते हैं। इतना ही नहीं चिपचिपे नूडल्स सर्व करने पर मेहमानों के सामने अच्छा इंप्रेशन भी नहीं छोड़ते हैं। अगर आपकी भी यही परेशानी है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप भी बना सकते हैं खिलीखिली टेस्टी चाऊमीन।

घर पर खिली-खिली चाऊमीन बनाने के टिप्स-

ऑयल-

अगर आप घर बैठे रेस्टोरेंट जैसे नूडल्स बनाकर खाना चाहते हैं तो सबसे पहले नूडल्स को तोड़ने की गलती ना करें। इसके बाद बर्तन में पानी की अच्छी मात्रा को भरकर उबाल लें। इस पानी में एक चम्मच तेल और थोड़ा सा नमक डालकर पानी उबाल लें। इसके बाद पानी में नूडल्स धीरे-धीरे डालकर मध्यम आंच पर उबालें।

ज्यादा पकाने से बचें-

चाऊमीन का स्वाद बढ़ाने के लिए पानी में नूडल्स सिर्फ 2-3 मिनट तक ही उबालें। ऐसा करने से नूडल्स लगभग 80 प्रतिशत तक पक जाएंगे। इसके बाद गैस बंद कर दें। ऐसा करने से नूडल्स चिपचिपे नहीं बनेंगे। गैस बंद करने के बाद आप इन नूडल्स को प्लेट के बजाय छलनी में डालकर एक्स्ट्रा पानी निकाल लें। इसके बाद उबले हुए नूडल्स के ऊपर ठंडा पानी डाल दें। ऐसा करने से नूडल्स चिपचिपे नहीं बनेंगे।

चाऊमीन को न तोड़ें-

चाऊमीन बनाने के लिए नूडल्स उबालते समय उसे तोड़ने की गलती ना करें। नूडल्स तोड़ने से वह पानी में जल्दी उबलकर चिपचिपे होने लगते हैं।