Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़how to use old cardboard boxes to make organizer at home

बेकार पड़े कार्डबोर्ड को फेंके नहीं बल्कि क्रिएटिव तरीकों से करें घर के कामों में इस्तेमाल

  • घर को ऑर्गनाइज रखना है तो इसके लिए हर वक्त महंगे आलमारी और शू रैक के पीछे पैसे बर्बाद करने का मन नही है तो बेकार पड़े कार्डबोर्ड से आसानी से शू रैक से लेकर मेकअप बॉक्स बनाया जा सकता है।

DIY storage box
Aparajita हिन्दुस्तानSat, 25 May 2024 08:34 AM
हमें फॉलो करें

घर में अक्सर कागज के गत्ते और कार्डबोर्ड आते हैं। जिन्हें लोग फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप घर को व्यवस्थित तरीके से रखना चाहते हैं। तो इन कार्डबोर्ड का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से घर को ऑर्गनाइज करने और सुंदरता बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। इन 5 क्रिएटिव तरीकों से करें कार्डबोर्ड का इस्तेमाल।

1) कार्डबोर्ड से मेकअप बॉक्स तैयार करने के लिए आपको जूतों या मिठाई के बॉक्स पर अलमारी के 2 गेट की तरह गत्ते लगाकर उसे सजाना और उसमें अपना सामान संभाल कर रखना है। इसके अलावा आप बॉक्स का ढक्कन अलग करके भी उसमें भी सामान रख सकते हैं।

2) कार्डबोर्ड से पालतू जानवर के लिए प्यारा सा घर बना सकती हैं। चाहे झोपड़ी के लुक वाला घर बनाना हो या फिर कोई और पैटर्न, अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल कीजिए और बनाइए पालतू जानवर के लिए प्यारा सा घर।

3) कार्डबोर्ड से आप रसोई को व्यवस्थित कर सकती हैं। कार्डबोर्ड बॉक्स को खूबसूरत तरीके से सजा कर आप अपने किचन को खूबसूरत लुक दे सकती हैं। आप चाहें तो किचन के डिब्बों के आकार के हिसाब से कार्ड बोर्ड बॉक्स में सेक्शन बना सकती हैं और सामान को छांटकर रख सकती हैं।

4) अगर क्राफ्ट का शौक है, तो क्राफ्ट के छोटे-छोटे सामान को एक जगह संभाल कर रखने के लिए आप पुराने कार्डबोर्ड से ऑर्गेनाइजर बना सकती हैं। क्राफ्ट और सजावट का सारा सामान एक जगह ही मिल जाएगा।

5) अपने जूते-चप्पलों को अच्छे से रखना चाहती हैं और घर को साफ सुथरा भी बनाए रखना चाहती हैं, तो कार्डबोर्ड बॉक्स से तरह-तरह के शू-रैक बना सकती हैं। इंटरनेट पर इसके कई डिजाइन उपलब्ध हैं। यह रैक आपके जूते-चप्पलों को ऑर्गेनाइज करने के साथ घर को भी खूबसूरत बनाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें