Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़how to get rid of lizards or gecko from home ghar se chhipkali bhagane ka asardar gharelu upay

घर में छिपकलियों ने बना लिया है बसेरा तो भगाने के लिए बनाएं ये असरदार स्प्रे

घर की दीवारों पर छिपकलियों का आतंक छाया हुआ है तो उनसे डरने की बजाय इस स्प्रे की मदद से उन्हें दूर भगाएं। जानें कैसे बनाएं छिपकली भगाने वाला असरदार स्प्रे।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSun, 26 May 2024 01:31 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियां आते ही कीड़े-मकोड़े घूमने लगते हैं और इन्हें खाने के बहाने घर में छिपकलियां आ जाती हैं। दीवारों से लेकर पर्दे, घर के कोने, यहां तक कि कई बार जमीन पर चलती मिल जाती है। इन्हें भगाना किसी टेढ़ी खीर की तरह है क्योंकि ये वापस चली आती है। बहुत सारे लोग तो छिपकली को देखकर घबराते भी हैं। अगर आपको घर में छिपकली का आना पसंद नहीं तो इन्हें भगाने के लिए मोर पंख और प्याज के छिलके को रखने की बजाय इस स्प्रे को बनाएं।

छिपकली भगाने के लिए बनाएं असरदार स्प्रे

दो से तीन गोली नेफ्थिलिन

तीन ढक्कन ओरिजनल डेटॉल

तीन ढक्कन पानी

-नेफ्थिलिन की गोलियां, जिसे ज्यादातर ऊनी कपड़ों के बीच में रखा जाता है। ये कीड़े-मकोड़े भगाने के लिए ही होती है। इस गोली का पाउडर बना लें। अब किसी स्प्रे बोतल में नेफ्थिलिन गोली को चूरा करके पाउडर बना लें और बोतल में डाल दें। साथ में तीन ढक्कन ओरिजनल डेटॉल के डाल दें। साथ में थोड़ा सा पानी डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बस अब छिपकलियों वाली जगहों पर जहां वो ज्यादातर रहती हैं और छिपती हैं। इस स्प्रे को छिड़क दें।

-साथ ही घर के मुख्य दरवाजे पर, पर्दों पर, दीवारों पर डाल दें। इसकी महक छिपकलियों को जरा भी अच्छी नहीं लगेगी और वो घर से भाग जाएंगी।

नेफ्थिलिन की गोली नही है छिपकलियों को पसंद

नेफ्थिलिन के केमिकल की महकर छिपकलियों को जरा भी पसंद नहीं आती। इसलिए अगर आप स्प्रे नहीं बना पा रही हैं तो इन गोलियों को ही कोने में रख दें। जिसकी महक छिपकलियों को पास नहीं आने देगी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें