बिजली से लगी आग को ऐसे बुझाएं, नहीं रखा ध्यान तो पड़ सकता है भारी

  • गर्मियों के दिनों में जगह–जगह आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इन दिनों तेज गर्मी के कारण शॉर्ट सर्किट से भी कई जगह आग लग रही है। नॉर्मल आग को तो पानी की मदद से बुझा दिया जाता है लेकिन बिजली से लगी आग को बुझाने का तरीका थोड़ा अलग है,चलिए आज उसी तरीके को जानते हैं।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 02:07 PM
हमें फॉलो करें

आए दिन घरों में आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। हालांकि इन्हें पानी की मदद से बुझा दिया जाता है, लेकिन कभी बिजली से आग लग जाए तो ऐसी स्थिति में कुछ समझ नहीं आता। गर्मियों के मौसम में तो बिजली से आग लगने की घटनाएं सामने आती ही रहती हैं। शॉर्ट सर्किट की वजह से कई बार घरों में आग लग जाती है, बिजली के तार जलने लगते हैं, बिजली के उपकरणों में आग लग जाती हैं। इस दौरान समझ नहीं आता कि तुरंत इस आग पर काबू पाने के लिए क्या किया जाए। अगर आपको भी यही कन्फ्यूजन है तो आज हम आपके लिए कुछ आसान सी टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें जानकर आप ऐसी इमरजेंसी सिचुएशन को आसानी से हैंडल कर पाएंगे।

सबसे पहला काम है बिजली की सप्लाई को रोकना

जी हां, सबसे पहला और सबसे असरदार तरीका यही है कि बिजली की सप्लाई को ही रोक दिया जाए। मान लीजिए किसी बिजली के उपकरण में आग लग जाती है तो सबसे पहले उसके प्लग को निकल कर फेंक दीजिए। लेकिन अगर किसी स्थिति में आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो घर की बिजली को ही काट दीजिए। इसके लिए आप बिजली के पैनल पर लगे मेन स्विच को ही बंद कर दीजिए। ऐसा करने से आपको करेंट लगने का खतरा नहीं रहेगा।

भूलकर भी न करें पानी का उपयोग

चाहे कितनी भी भीषण आग क्यों न लग जाए कभी भी उसपर पानी डालने का काम ना करें। ध्यान रहे ये बिजली से लगी आग है नॉर्मल आग नहीं। ऐसा करने पर आपको करेंट का झटका लग सकता है और यह पूरे घर में भी फैल सकता है। आप पानी का इस्तेमाल केवल उस स्थिति में कर सकते हैं जब किसी बिजली उपकरण में आग लग जाए और आपने उसका प्लग निकल दिया हो।

ऑक्सीजन की सप्लाई को भी करें बंद

बिजली से लगी आग को बुझाने में यह तरीका भी काफी कारगर है। ऑक्सीजन आग की जलने में मदद करती है इसलिए ऑक्सीजन की सप्लाई को रोककर आप आग को बुझा सकते हैं। इसके लिए आप कोई जूट की मोटी बोरी या कोई भारी कंबल लेकर आग पर डाल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसा तभी करें जब छोटी–मोटी आग हो। तेज लपटें उठने पर पास जाने की कोशिश ना करें।

भीषण आग हो तो पहले खुद को बचाएं

आग को बुझाने की ये सभी कोशिशें केवल उन्हीं स्थितियों में करें जब तक आग ज्यादा बढ़ी ना हो। ज्यादा भीषण आग की स्थिति में तुरंत पुलिस या अग्निशमन विभाग को कॉल करें। खुद अपने परिवार सहित तुरंत घर से बाहर निकल जाएं। जब तक अग्निशमन विभाग वाले आग पर अच्छी तरह काबू नहीं पा लेते उससे पहले घर में किसी भी स्थिति में कदम ना रखें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

कोशिश करें कि घर में एक अग्निशामक यंत्र यानी फायर एक्सटिंग्विशर लगा कर रखें। कैसे भी आग लगने की स्थिति में यह बहुत ही काम आता है। इसके साथ ही अपने घर की वायरिंग का भी ध्यान रखें। बीच–बीच में इलेक्ट्रीशियन को बुलाकर चेक करवाते रहें ताकि संभावित खतरे को पहले ही टाला जा सके।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें