Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थWorld Sickle Cell Day 2024 history theme importance and reason of celebrating world sickle cell awareness day 2024

World Sickle Cell Day 2024:क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड सिकल सेल डे? जानें महत्व और थीम

World Sickle Cell Day 2024: सिकल सेल रोग एक जेनेटिक ब्लड डिसऑर्डर है, जिससे पीड़ित लोगों को कई तरह के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। जिसमें दर्द, एनीमिया, संक्रमण या अन्य गंभीर समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानWed, 19 June 2024 07:45 AM
हमें फॉलो करें

World Sickle Cell Day 2024: दुनियाभर में हर साल 19 जून को वर्ल्ड सिकल सेल अवेयरनेस डे 2024’ मनाया जाता है। सिकल सेल रोग एक जेनेटिक ब्लड डिसऑर्डर है, जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं में कमी आने लगती हैं। जिसे सिकल सेल एनीमिया के नाम से भी जाना जाता है। हर साल विश्व सिकल सेल दिवस 2024 को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों के बीच सिकल सेल डिसऑर्डर के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस रोग से पीड़ित लोगों को कई तरह के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। जिसमें दर्द, एनीमिया, संक्रमण या अन्य गंभीर समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

विश्व सिकल सेल दिवस का इतिहास-

सबसे पहले यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली ने साल 2008 में सिकल सेल डिसऑर्डर को पब्लिक हेल्थ से जुड़ी समस्या के तौर पर पहचानते हुए इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन की शुरुआत की थी। सिकलसेलसोसाइटी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिकल सेल डिसऑर्डर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें रेड ब्लड सेल की कमी होने की वजह से शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीज़न ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है।

विश्व सिकल सेल दिवस का महत्व-

विश्व सिकल सेल दिवस को वैश्विक स्वास्थ्य चिंता के रूप में मान्यता दी गई है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य इस बीमारी से प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए लोगों को जागरूक करना था।

विश्व सिकल सेल दिवस की थीम-

हर साल की तरह इस दिन को मनाने के लिए एक खास थीम रखी गई है। इस साल विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस 2024 की थीम 'Hope Through Progress: Advancing Sickle Cell Care Globally', यानी 'प्रगति से जगी आशा: सिकल सेल केयर को वैश्विक रूप से एडवांस बनाया जाए' रखी गई है। इस थीम के जरिए सिकल सेल के इलाज और इनके मरीजों की देखभाल के लिए जो एडवांस तकनीक सामने आई हैं, उन्हें लोगों तक पहुंचाना और बीमारी के प्रति जागरूक करना है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement