Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थworld no tobacco day want to quit smoking add these foods in diet

World No Tobacco Day: वर्ल्ड नो टोबैको डे पर जानें स्मोकिंग की लत छुड़ानें में कैसे मिलेगी मदद, इन फूड्स को खाएं

31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे पर जाने अगर आप स्मोकिंग की आदत छोड़ना चाहते हैं तो कौन से फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं।

world no tobacco day
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानFri, 31 May 2024 12:25 PM
हमें फॉलो करें

31 मई को हर साल वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों के बीच तंबाकू को लेकर जागरुकता फैलाना है। तंबाकू से होने वाले नुकसान से बचना और हेल्थ को लेकर सतर्क रहना है तो कुछ ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। जिन्हें खाने से निकोटिन की क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है। जिससे स्मोकिंग की लत कम हो सकती है।

फूड्स जो निकोटिन की क्रेविंग कम करने और स्मोकिंग को मैनेज करने में मदद करते है

स्मोकिंग की आदत छोड़ना थोड़ा मुश्किल है लेकिन ये असंभव नहीं है। कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें अगर डाइट में शामिल किया जाए तो स्मोकिंग क्रेविंग को कम किया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट जिसमे 70 प्रतिशत कोको हो, उसे खाने से शुगर और निकोटिन दोनों की क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉएड्स डोपामाइन को प्रभावित करता है। जिससे माइंड को रिलैक्स होने और स्मोक करने की लत पर असर पड़ता है।

साबुत अनाज

निकोटिन की लत कई बार शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स रिच फूड्स को खाने की डिमांड करती है। ऐसे में साबुत अनाज, गेंहू, ब्राउन राइस, जौ, ओट्स, किनोआ ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद करते हैं। कार्ब्स की क्रेविंग को कम करते हैं और पेट भरे होने का एहसास ज्यादा कराते हैं।

हर्बल टी

खास तरह की हर्बल टी स्मोकिंग ना करने की वजह से होने वाली एंजायटी को कम करने और स्मोकिंग की क्रेविंग को कम करने में मदद करती है।

कैमोमाइल टी

पिपरमिंट टी

जिंजर टी

ग्रीन टी

लिकोराइस टी

कच्ची सब्जियां, फ्रूट्स, नट्स

कच्ची सब्जियों को सलाद के रूप में खाएं। गाजर, सेलरी, खीरा, टमाटर, बेल पेपर जैसी सब्जियों को कच्चा खाएं। इससे मुंह को ज्यादा देर तक चलाना पड़ता है और साथ ही सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं। बादाम, अखरोट और पिस्ता, सीड्स प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स शरीर में कार्ब्स् की क्रेविंग को कम करते हैं। जिससे ब्लड शुगर भी स्थिर रहता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

चीज, दूध, दही, डेयरी प्रोडक्ट निकोटिन क्रेविंग को कम कर सकते हैं। इन चीजों को खाने से निकोटिन का स्वाद कम पसंद आएगा और स्मोकिंग छोड़ना आसान हो जाएगा। जब आप रोजाना हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करते है। तो इससे ना केवल टेस्ट बड्स अलग-अलग फूड्स को खाना पसंद करते हैं बल्कि इससे सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते है। जिससे स्मोकिंग की लत छुड़ाने में मदद मिलती है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें