Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थWorld Music Day 2024 know health benefits of listening music what type of music you should listen to at what time

World Music Day 2024 : संगीत सुनने से मिलते हैं कई गजब के फायदे, जानें किस समय सुनना चाहिए कैसा म्‍यूजिक

World Music Day 2024: आइए जानते हैं एक अच्छा संगीत सुनने से व्यक्ति की सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे। साथ ही यह भी जानेंगे कि किस समय किस तरह का म्‍यूजिक सुनना चाहिए।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानFri, 21 June 2024 08:14 AM
हमें फॉलो करें

World Music Day 2024: मन चाहे दुखी हो या फिर खुशी से झूम रहा हो, एक अच्छा संगीत दिल और मन को सुकून ही देता है। संगीत के इसी महत्व को बताने के लिए हर साल 21 जून को विश्व संगीत दिवस 2024 मनाया जाता है। म्‍यूजिक एक बढ़िया थेरेपी है, जो मन को एकाग्र करके डिप्रेशन और तनाव जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ मेंटल हेल्थ को भी दुरुस्त रखने का काम करती है। एक रिसर्च बताती है- अगर आप अपने पसंद का संगीत सुनते हैं तो आपका मूड खुश-मिजाज रहता है और सोचने-समझने की शक्ति भी बढ़ती है। इतना ही नहीं अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो वो समस्या भी धीरे-धीरे सुधरने लगती है। आइए जानते हैं एक अच्छा संगीत सुनने से व्यक्ति की सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे। साथ ही यह भी जानेंगे कि किस समय किस तरह का म्‍यूजिक सुनना चाहिए।

म्‍यूजिक सुनने के फायदे-

तनाव से राहत-

एक अच्छा संगीत तनाव और चिंता को कम करने का काफी असरदार तरीका है। यह मन को एकाग्र करके ध्‍यान लगाने मे मदद कर सकता है। नियमित संगीत सुनने दिमागी सुकून तो मिलता ही है, साथ ही ब्रेन फंक्शन भी बेहतर होता है।

हीलिंग में करता है मदद संगीत-

सॉफ्ट या हल्‍का म्‍यूजिक आपके शरीर को हील कर सकता है। इससे आपको दर्द और दुख का एहसास भी कम होता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि असहनीय दर्द में जब शख्स को संगीत सुनाया जाता है तो वह अपने दर्द की प्रतिक्रिया देना भूल जाता है।

भावनात्मक संतुलन बनाए रखता है संगीत-

संगीत सुनने से आपको भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। जिससे आपको अपनी समस्‍याओं से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है।

हाई ब्लड-प्रेशर और स्ट्रोक में मददगार-

रोजाना सुबह-शाम कुछ देर तक संगीत सुनने से उच्च-रक्तचाप का स्तर सुधरता है तो वहीं धीमी गति का संगीत सुनने से स्ट्रोक की समस्या भी दूर होती है। एक अध्ययन के मुताबिक, संगीत में तीन तंत्रिका तंत्र होते हैं, जिससे दिमागी सुकून मिलता है।

बेहतर नींद -

अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो सोने से पहले 30-45 मिनट का संगीत सुनना शुरू कर दीजिए। रॉक या रेट्रो म्यूज़िक से रात को दूर रहे, नहीं तो परिणाम विपरीत भी आ सकते हैं। सोने से पहले एक अच्छा संगीत मांसपेशियों को आराम देता है और उन विचारों की व्याकुलता को दूर करता है जो आपके सोने में बाधक है।

किस समय सुनना चाहिए कैसा संगीत-

-सोने से पहले लाइट म्यूजिक या फॉक म्यूजिक (Folk Music) सुनने से ना केवल अनिद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है बल्कि स्ट्रेस से भी राहत मिल सकती है।

-कुकिंग के समय क्लासिकल म्यूजिक सुनने से तनाव के साथ डिप्रेशन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

-मेडिटेशन या योगा के दौरान इंडियन क्लासिक म्यूजिक,  साउंड्स ऑफ़ नेचर, इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक को सुना जा सकता है। मेडिटेशन के दौरान म्यूजिक नींद की समस्या को दूर करके फोकस बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें