फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWorld Hypertension Day: हाइपरटेंशन होने पर कैसी होनी चाहिए लाइफस्टाइल?

World Hypertension Day: हाइपरटेंशन होने पर कैसी होनी चाहिए लाइफस्टाइल?

हाइपरटेंशन की समस्या को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन सही लाइफस्टाइल और डाइट की मदद से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल बना रहे और हेल्थ के रिस्क कम हों।

World Hypertension Day: हाइपरटेंशन होने पर कैसी होनी चाहिए लाइफस्टाइल?
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तानFri, 17 May 2024 08:20 AM
ऐप पर पढ़ें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पूरी तरह से रिवर्स नहीं हो सकती लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है। हाई बीपी को हाइपरटेंशन बनने से रोकने के लिए सही लाइफस्टाइल और दवाओं की मदद ली जा सकती है। इसके लिए सही लाइफस्टाइल और डाइट की जरूरत होती है। अगर किसी को हाइपरटेंशन की समस्या है तो उसे लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर करने चाहिए।

हेल्दी डाइट

ब्लड प्रेशर को हाई होने या हाइपरटेंशन की स्टेज तक पहुंचने से रोकने के लिए डाइट पर कंट्रोल करना जरूरी है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें। वहीं सैचुरेटेड फैट, प्रोसेस्ड फूड से पूरी तरह से दूर रहें।

सोडियम की मात्रा का रखें ध्यान

खाने में नमक की मात्रा का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। जिससे कि बॉडी में सोडियम की मात्रा ना बढ़ने पाए।

रेगुलर एक्सरसाइज

हाई बीपी की समस्या होने पर रेगुलर एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। हर सप्ताह लगभग 150 मिनट थोड़ी मॉडरेट लेवल की इंटेस वर्कआउट जरूरी है।

वजन पर कंट्रोल रखना है जरूरी

अगर आप वजन को कम करते हैं तो इससे हाई बीपी को मैनेज करना आसान हो जाता है। बॉडी मॉस इंडेक्स को सही रखने से हाइपरटेंशन को मैनेज करना आसान हो जाता है।

एल्कोहल और स्मोकिंग से रहें दूर

बहुत ज्यादा ड्रिंक करना या स्मोकिंग करना ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। स्मोकिंग छोड़ने के मात्र 20 मिनट में ब्लड प्रेशर लेवल कम हो जाता है। इसलिए स्मोकिंग और एल्कोहल हाइपरटेंशन की समस्या को बढ़ा सकता है।

स्ट्रेस को मैनेज करें

हर दिन के स्ट्रेस को मैनेज करना जरूरी है। मेडिटेशन, योगा, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज स्ट्रेस को मैनेज कर सकती है। जिससे हाइपरटेंशन का लेवल भी कम होता है।

मेडिकेशन है जरूरी

अगर डॉक्टर ने दवा प्रिसक्राइब कर रखी है तो उसे लेना जरूरी है।