फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWorld Bicycle Day 2024 : हर साल क्यों मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस? जानें दिलचस्प इतिहास और थीम

World Bicycle Day 2024 : हर साल क्यों मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस? जानें दिलचस्प इतिहास और थीम

World Bicycle Day 2024: बात अगर साइकिल चलाने के फायदों की करें तो कई शोधों में पाया गया है कि रोजाना आधा घंटा साइकिलिंग करने से व्यक्ति मोटापा, हृदय रोग, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया जैसी कई बीमारियों से बचा रह सकता है।

World Bicycle Day 2024 : हर साल क्यों मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस? जानें दिलचस्प इतिहास और थीम
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानMon, 03 Jun 2024 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

World Bicycle Day 2024: दुनियाभर में हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस 2024 मनाया जाता है। विश्व बाइसाइकिल डे 2024 लोगों को साइकिल चलाने के हजारों फायदों के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने के उद्धेश्य से मनाया जाता है। बात अगर साइकिल चलाने के फायदों की करें तो कई शोधों में पाया गया है कि रोजाना आधा घंटा साइकिलिंग करने से व्यक्ति मोटापा, हृदय रोग, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया जैसी कई बीमारियों से बचा रह सकता है।

विश्व साइकिल दिवस 2024 का इतिहास-

सन 1990 तक साइकिल का दौर रहा लेकिन बदलते समय के साथ धीरे-धीरे इसका महत्‍व लोगों के बीच घटता चला गया। लोगों के बीच दोबारा इसके महत्‍व को याद दिलाने के लिए विश्‍व साइकिल दिवस मनाने पर विचार किया गया। जिसके बाद 3 जून 2018 को इस दिन को मनाने की घोषणा कर दी गई। बता दें, इस दिन को मनाने का प्रस्‍ताव सबसे पहले अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्‍जेक सिबिल्‍सकी ने याचिका के तौर पर दिया था। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने 3 जून 2018 के दिन को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

विश्व साइकिल दिवस का महत्व-

साइकिल वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने का एक बेहतर तरीका है। इससे वायु प्रदूषण को कम करने के साथ पूरे शरीर का व्‍यायाम हो जाता है। ऐसे में विश्व साइकिल दिवस का महत्व समाज के सभी लोगों के बीच साइकिल के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देना और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य कल्याण को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को प्रोत्साहित करना है।

विश्व साइकिल दिवस की थीम-

विश्व साइकिल दिवस को मनाने के लिए हर साल एक नई थीम रखी जाती है। साल 2024 में विश्व साइकिल दिवस की थीम 'साइक्लिंग के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य, निष्पक्षता और स्थिरता को प्रोत्साहित करना' (Encouraging good health, fairness, and sustainability through cycling) रखी गई है। इस थीम को रखने का उद्देश्य साइक्लिंग के माध्यम से विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देना है।

साइकिल चलाने के फायदे-

-साइकिलिंग करने से पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता।

-आधा घंटा साइकिलिंग से बॉडी फिट रहती है और शरीर पर चर्बी नहीं आती।

-साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है और पाचन क्रिया ठीक रहती है।

-हार्ट और लंग्स मजबूत बने रहते हैं।