Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थwhy pedicure necessary for good health know 6 health benefits to routine pedicure

इन लोगों को जरूर करवाना चाहिए पेडिक्योर, पैरों की खूबसूरती नहीं सेहत के लिए है जरूरी

पेडिक्योर को अक्सर ब्यूटी से जोड़कर देखा जाता है लेकिन ये केवल खूबसूरती नहीं बल्कि सेहत के लिए भी जरूरी है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को पेडिक्योर जरूर करवाना चाहिए।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानFri, 31 May 2024 09:11 AM
हमें फॉलो करें

पेडिक्योर को ब्यूटी ट्रीटमेंट माना जाता है। लेकिन पेडिक्योर ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं बल्कि पैरों की सेहत के लिए होता है। गंदे पैरों को चमकाने से केवल सुंदरता ही नहीं निखरती बल्कि कई सारी बीमारियों से भी बचा जा सकता है। अगर आप पेडिक्योर पर पैसे और समय बर्बाद करने से बचते हैं तो इन 5 फायदों के बारे में जान लें। इन फायदों को जानने के बाद घर में या पार्लर पेडिक्योर जरूर करवाएंगे।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद

पेडिक्योर करने से केवल पैर खूबसूरत ही नहीं दिखते बल्कि स्क्रब और मसाज की वजह से पैरों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे पैरों की मसल्स में हो रहे दर्द से आराम मिलता है। साथ ही पैरों में होने वाली ब्लड क्लॉटिंग, वेरिकोज वेन्स जैसी समस्या भी जल्दी पैदा नहीं होती।

स्ट्रेस दूर करता है

दिनभर की थकान के बाद जब पैरों को हल्के गुनगुने पानी में डुबोया जाता है। तो इससे ना केवल थकान दूर होती है बल्कि पैरों के जरिए आपकी टेंशन और स्ट्रेस भी निकल जाता है। और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। इसलिए पेडिक्योर टेंशन रिलीज करने में मदद करता है।

फुट कैलस से राहत

कई सारे लोगों को पैर में डेड स्किन के एकसाथ जमा होने की वजह से फुट कॉर्न या फुट कैलस हो जाता है। ये समस्या काफी दर्दनाक होती है। ऐसे में पैरों की साफ-सफाई टाइम पर करने से फुट कैलस की समस्या नहीं पैदा हो पाती।

फड़ी एड़ियों से आराम

कुछ लोग गर्मियों में भी फटी एड़ियों से परेशान रहते हैं। जिसका कारण कई बार ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होती है या हाइपोथायराइड जैसी समस्या की वजह से पैरों की स्किन ड्राई रहती है और मॉइश्चराइजर की कमी होती है। ऐसे में रेगुलर पेडिक्योर करने से पैर मॉइश्चराइज रहता है।

डायबिटीज में पैरों को आराम

डायबिटीज के मरीजों के पैर अक्सर खराब हो जाते हैं। कारण है पैरों में खराब ब्लड सर्कुलेशन, पैरों में फ्लूइड का बनना है। ऐसे में पेडिक्योर ना केवल ब्लड सर्कुलेशन को डायबिटीज पेशेंट में सही रखता है बल्कि फ्लूइड नहीं जमने देता। डायबिटीज के पेशेंट को पेडिक्योर करने से पैर के बैक्टीरिया साफ होते हैं। जिससे घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है।

फंगी इंफेक्शन से बचाता है पेडिक्योर

पेडिक्योर करने से पैर साफ रहते हैं। साथ ही नाखून भी अच्छी तरह से क्लीन और ग्रूम रहते है। ऐसे में बैक्टीरिया पनपने और इंफेक्शन होने के चांस खत्म हो जाते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें