Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थwhy celebrate world food safety day 2024 history theme significance

World Food Saftey Day: दुनियाभर में क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे, जानें इतिहास

दुनियाभर में 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य के साथ ही इसका इतिहास जानना भी जरूरी है।

world food safety day 2024
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 6 June 2024 06:51 PM
हमें फॉलो करें

वर्ल्ड फूड सेफ्टी हर साल 7 जून को मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य लोगों में खाने के प्रति सुरक्षा का महत्व बताना है। खाने से होने वाले किसी भी तरह के रिस्क को कम करने और उसे पकड़ने के लिए ही फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि हर किसी को साफ-सुथरा, सुरक्षित, पौष्टिक और पर्याप्त मात्रा में भोजन मिल सके। दुनियाभर में फैली भुखमरी और गरीबी को देखते हुए इस दिन का खास महत्व हो जाता है।

क्या है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे को 18 दिसंबर को यूनाइटेड नेशन जनरल एसेंबली ने फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के साथ मिलकर बनाया। पहली बार ये दिन 7 जून 2019 को सेलिब्रेट किया गया। इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य स्वास्थ्य, भूख और खेती से जुड़े लक्ष्यों को पाने के साथ खाने की सुरक्षा की जरूरतों पर ध्यान दिलाने के लिए किया गया।

क्यों जरूरी है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे

खाने की सुरक्षा किसी आम जनता का मौलिक अधिकार है। गंदे और असुरक्षित खाने से हार्मफुल बैक्टीरिया, वायरस, पैरासाइट और कैमिकल होते हैं जो लगभग 200 बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। जिसमे डायरिया से लेकर कैंसर तक शामिल है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार लगभग 6 मिलियन लोग प्रदूषित खाना खाकर हर साल बीमार पड़ जाते हैं। वहीं प्रदूषित खाने से करीब चार लाख बीस हजार मौतें भी हो चुकी हैं।

खाने से पैदा होने वाली बीमारी बहुत सारी पॉपुलेशन पर असर डालती है। जिसमे बच्चों से लेकर प्रेग्नेंट महिला, बूढ़े और खराब हेल्थ वाले भी शामिल हैं।

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के उद्देश्य

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का मुख्य उद्देश्य लोगों में जागरुकता फैलाना है। जिससे कि लोग जागरुक हो सकें कि जो खाना वो लोग खा रहे हैं को साफ और सुरक्षित, खाने योग्य है या नहीं?

इसके साथ ही इस डे को मनाने का उद्देश्य सरकार, बिजनेस और ग्राहकों को एक्शन लेने के लिए प्रेरित करना जिससे कि साफ खाने की आदत बन सके। साथ ही खेत में और मैन्यूफैक्चरिंग के दौरान भी खाना साफ सुथरा ही बने। साल 2024 में वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम है फूड सेफ्टी: अप्रत्याशित लोगों के लिए खाना तैयार करो।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें