Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थwhat to eat to increase good cholesterol in body

दिल की सेहत को सही रखने के लिए ऐसे बढ़ाएं शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा ना बढ़ें इसके लिए ऐसे फूड्स को खाएं जो गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ाएं। जिससे कि हार्ट हेल्थ पर किसी भी तरह का बुरा असर ना दिखे।

good cholesterol
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 23 May 2024 12:54 PM
हमें फॉलो करें

कोलेस्ट्रॉल का नाम लेते ही हर किसी को बैड कोलेस्ट्रॉल की चिंता सताने लगती है। जो कि शरीर और खासतौर पर हार्ट हेल्थ के लिए जरा भी अच्छा नही है। लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल के साथ ही शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल भी होता है। जिसे हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन कहते हैं। बॉडी को इस गुड कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। लेकिन जब बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में ज्यादा हो जाता है तो ये एचडीएल की मात्रा कम हो जाती है। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने के लिए इन फूड्स को खाना शुरू कर दें।

क्या है गुड कोलेस्ट्रॉल

हाई डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल किसी क्लीनर की तरह काम करता है और ब्लड में जमा हो रहे बैड कोलेस्ट्रॉल और प्लाक को हटाने का काम करता है। धमनियों और ब्लड वेसल्स में जमा हो रहे प्लाक को हटाने की वजह से ही हार्ट डिसीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में गुड कोलेस्ट्रॉल मदद करता है।

साबुत अनाज

डाइट में साबुत अनाज को शामिल करने से गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने में मदद मिलती है।

मोनोसैचुरेटेड फैट

मोनोसैचुरेटेड फैट हेल्दी फैट्स होते हैं और इसकी मदद से एचडीएल को बढ़ने में मदद मिलती है। दूसरे हार्मफुल फैट की बजाय इन फैट्स को शामिल करें। ऑलिव ऑयल, पीनट ऑयल, एवाकाडो, बादाम, हेजलनट्स, पीनट बटर, पंपकिन सीड्स, तिल ।

सॉल्यूएबल फाइबर से बढ़ेगा गुड कोलेस्ट्रॉल

ओट्स, फल, सब्जियां, दालों में मौजूद सॉल्यूएबल फाइबर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। स्टडी के मुताबिक सॉल्यूएबल फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट जिसमे अखरोट, अलसी शामिल है। इन्हें खाने से शरीर में ओमेगा 3 की सप्लाई होती है। जो एचडीएल का लेवल बढ़ाने और कॉर्डियोवस्कुलर के रिस्क को कम करता है।

कैल्शियम

कई सारी स्टडीज में पता चला है कि कैल्शियम सप्लीमेंट्स कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने जिसमे एचडीएल की मात्रा ज्यादा होती है, मदद करते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें