Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थwhat is dandelion tea is really good for fatty liver know health benefits

Dandelion Tea: क्या है डैंडेलियन टी, लिवर के लिए मानी जाती है असरदार दवा

डैंडेलियन टी काफी पुरानी हर्बल ड्रिंक है जिसका इस्तेमाल लिवर को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही ये चाय और भी कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम में राहत पहुंचाती है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 5 June 2024 07:26 PM
हमें फॉलो करें

हेल्दी रहना है तो दूथ वाली चाय की बजाय हर्बल ड्रिंक पीने की सलाह दी जाती हैं। इंडिया ही नहीं दूसरे देशों में कई तरह की हर्बल ड्रिंक्स हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसी में से एक हैं डैंडेलियन टी, इसे हिंदी में सिंहपर्णी चाय भी कहते हैं। जिसे चीन से लेकर यूरोप के देशों में खासतौर पर पिया जाता है। इस चाय को पीने से शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही लिवर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। जानें क्या है डैंडेलियन टी और इससे होने वाले फायदे।

क्या है डैंडेलियन टी

डैंडेलियन एक तरह का पौधा है जो करीब एक हजार साल से भी ज्यादा पुराना है और इसकी चाय को चीन, यूरोप और मिस्त्र जैसे देशों में दवा के रूप में पिया जाता है। डैंडेलियन के पौधे की पत्तियों से लेकर जड़ सबकुछ चाय के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे पीने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम में फायदा पहुंचता है। यहीं नहीं डैंडेलियन का इस्तेमाल होम्योपैथिक मेडिसिन के तौर पर भी होता है।

डैंडेलियन टी को अगर पिया जाए तो इससे सेहत को इतने सारे फायदे होते हैं।

लिवर के लिए टॉनिक का काम करती है डैंडेलियन टी

डैंडेलियन टी लिवर के लिए बहुत असरदार दवा है। इस चाय को पीने से लिवर में पित्त के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद मिलती है। लिवर डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और साथ ही लिवर को हो रहे नुकसान को सही करता है। डैंडेलियन टी की कुछ मात्रा पीने से लिवर डैमेज को सही करने में मदद करता है। साल 2017 की स्टडी के मुताबिक चाय में पाया जाने वाला पॉलीसैकेराइड यौगिक लिवर फंक्शन को बढ़ाता है।

वेट लॉस में मदद

लिवर के अलावा डैंडेलियन टी पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। जिससे वेट लॉस में आसानी हो जाती है।

डाइजेशन में मदद

डैंडेलियन टी को पिया जाए तो इससे भूख सही होती है। कब्ज दूर होता है और साथ ही डाइजेशन ठीक होता है।

-2011 की स्टडी के मुताबिक डैंडेलियन की जड़ों के अर्क कैंसर सेल्स को रोकने में मदद करता है।

-यहीं नहीं पैंक्रियाज के कैंसर सेल्स के लिए भी डैंडेलियन टी असर दिखाती है।

डैंडेलियन टी कैसे बनाएं

डैंडेलियन टी मार्केट में मिल जाएगी। इसे दो कप पानी में उबालकर छान लें और पिएं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें