Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थwhat causes of stroke in diabetes know signs symptoms prevention

डायबिटीज के मरीजों को रहता है स्ट्रोक का खतरा, इन लक्षणों से रहें सावधान

डायबिटीज के मरीजों को लिवर और किडनी खराब होने की तरह ही स्ट्रोक का भी सबसे ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि स्ट्रोक के लक्षणों को जरूर पहचानें।

cause of diabetes stroke
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSat, 25 May 2024 01:49 PM
हमें फॉलो करें

डायबिटीज की वजह से कई सारी हेल्थ से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती है। अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन के अनुसार ब्लड शुगर हाई होने पर स्ट्रोक होने का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जिन्हें डायबिटीज नही है। यहीं नहीं जिन लोगों को प्री डायबिटीज है उन्हें भी स्ट्रोक का खतरा बिना डायबिटीज वालों की तुलना में ज्यादा होता है।

क्यों होता है स्ट्रोक का खतरा

डायबिटीज की वजह से शरीर में इंसुलिन बनने की क्षमता और उसके इस्तेमाल पर असर पड़ता है। इंसुलिन का काम ब्लड से ग्लूकोज लेकर कोशिकाओं तक पहुंचाने का काम होता है। जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। लेकिन जब इंसुलिन ठीक तरीके से काम नहीं करता है तो ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा होने लगती है। अगर लंबे समय तक ब्लड शुगर को हाई होने से ना रोका जाए तो खून की वाहिकाओं में शुगर इकट्ठा होकर क्लॉट बनाने लगता है या फिर फैट डिपॉजिट करने लगता है। ये क्लॉट गर्दन और दिमाग तक जाने वाली वाहिकाओं में बनते हैं। जिसकी वजह से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं और स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।

स्ट्रोक के लक्षण

स्ट्रोक के लक्षण दिखने पर फौरन इलाज किया जाए तो रिस्क को कम किया जा सकता है। स्ट्रोक होने पर शरीर में ये लक्षण दिखने लगते हैं।

चेहरे के एक तरफ कमजोरी, सुन्नपन महसूस होना

दिमाग में कंफ्यूजन या मतिभ्रम पैदा होना

बोलने में दिक्कत होना

एक आंख या दोनों आंख से देखने में तकलीफ होना

बेहोशी लगना

शरीर का संतुलन बनाने में दिक्कत,

चलने में दिक्कत

सिर में बिना किसी कारणवश दर्द होना

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें