Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थuseful effective home remedies to relief inner thighs rashes in summer

जांघों में रैशेज की वजह से दर्द और जलन हो रही तो ऐसे पाएं राहत

गर्मी में अक्सर जांघ के अंदरूनी हिस्से की स्किन आपस में रगड़ खाने लगती है। जिसकी वजह से रैशेज हो जाते हैं। जिससे इरिटेशन, खुजली, जलन और दर्द होता है। इस समस्या से निपटने के लिए ये आसान उपाय अपना सकते हैं।

inner thighs rashes
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 10:43 AM
हमें फॉलो करें

गर्मी में अक्सर जांघों के अंदरूनी हिस्से में रैशेज हो जाता है। जिसकी वजह से काफी दर्द और जलन महसूस होती है। वहीं कई बार इसमे खुजली भी होने लगती है। जिसकी वजह से चलने में असुविधा महसूस होती है। इनर थाईज में होने वाले इन रैशेज का कारण पसीने की वजह से होने वाली नमी और स्किन के आपस में रगड़ खाने की वजह से ऐसा होता है। वहीं पसीना बैक्टीरिया और फंगल भी फैलाने लगता है। इनर थाईज में हो रही इस जलन और रैशेज के लिए परेशान होने की जरूरत नही है। बस इन छोटे-छोटे घरेलू उपायों की मदद से राहत पाया जा सकता है।

कपूर का तेल

कपूर का तेल स्किन में होने वाली जलन और इरिटेशन का रामबाण और आजमाया नुस्खा है। नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर को बारीक करके मिला लें और किसी शीशी में भर लें। इनर थाईज में होने वाले रैशेज में इस तेल को लगाने से जलन और दर्द में राहत मिलती है।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को किसी भी कैरियर ऑयल जैसे नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल में मिक्स करके किसी शीशी में भर लें। बस इसे रैशेज वाली जगह पर लगाएं। इससे भी जलन और खुजली से राहत मिलती है। टी ट्री ऑयल एंटी माइक्रोबियल होता है। जिसकी वजह से सूजन और खुजली वाले बैक्टीरिया कम होते हैं।

ओटमील बाथ

गर्मी में स्किन में इरिटेशन और रैशेज हो तो ओटमील बाथ फायदा पहुंचाती है। ओटमील को पानी में करीब दस से पंद्रह मिनट के लिए भिगो दें। फिर इसे रैशेज वाले हिस्से पर लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से इसे साफ कर लें।

बर्फ रगड़े

ज्यादा जलन हो तो किसी साफ कपड़े या तौलिया में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर सिंकाई करें। इससे जलन में राहत मिलती है।

-पैट्रोलियम जेली वैसलीन को रैशेज वाली जगह पर लगाएं। इससे इनर थाईज की स्किन में रगड़ कम होगी और रैशेज नहीं होगी।

-रैशेज वाले हिस्से को साबुन की मदद से धीरे-धीरे साफ जरूर करें। जिससे किसी भी तरह के बैक्टीरिया ना पनपें।

-नहाने के बाद थाईज पर टैल्कम पाउडर लगाएं। जिससे एक्स्ट्रा पानी और पसीना आसानी से सूख जाए।

-गर्मी में हमेशा हवादार और खुले कपड़े पहनें, जिससे पसीना आसानी से सूख जाए।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें