Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थtooth brushing care must know how to take care of toothbrush for good oral hygiene

ब्रश के बाद टूथब्रश का ख्याल रखना भी है जरूरी, जानें क्यों नहीं कवर करना चाहिए

Oral Hygiene: दांतों और मुंह की सेहत के लिए टूथब्रश का भी खास योगदान होता है। इसलिए टूथब्रश के रख-रखाव से जुड़ी इन बातों का याद रखना जरूरी है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 20 June 2024 05:42 PM
हमें फॉलो करें

ब्रश करना तो हर किसी की दिनचर्या का पहला काम होता है लेकिन टूथब्रश से जुड़ी कितनी बातों का ख्याल आप रखते हैं। शायद एक भी नहीं, क्या आप जानते हैं कि आपके टूथब्रश भी दांतों और ओरल हेल्थ की सेहत के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए अगर आप टूथब्रश के साथ एक्स्ट्रा केयर करते हैं या बिल्कुल भी केयर नहीं करते। तो ये दोनों ही स्थिति नुकसानदेह है। दरअसल, टूथब्रश को अगर आप कवर करके रखते हैं तो ये ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। जानें टूथब्रश की देखभाल से जुड़ी जरूरी बातें।

टूथब्रश यूज करने के पहले भी धोना है जरूरी

टूथब्रश को इस्तेमाल करने के बाद तो सभी लोग साफ करते हैं लेकिन ब्रश को इस्तेमाल से पहले भी क्लीन करना जरूरी होता है। जिससे कि इस पर जमा बैक्टीरिया साफ हो जाएं।

टूथब्रश को अपराइट पोजीशन में रखें

टूथब्रश को किसी भी बैक्टीरिया या जर्म्स से बचाना चाहते हैं तो एक दूसरे टूथब्रश से दूरी बनाकर रखें। साथ ही ध्यान रखे कि ये किसी भी तरह से सतह से चिपके। नहीं तो बैक्टीरिया इसमे पनपने लगेंगे।

कवर करके ना रखें

बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि टूथब्रश को कवर से ढंककर रखने की। ये आदत आपके टूथब्रश में बैक्टीरिया पैदा कर सकती है। टूथब्रश को हवा की मदद से सूख जाने दें। लेकिन काफी सारे लोगों को लगता है कि बाथरूम के बैक्टीरिया ब्रिसल्स पर ना चिपक जाएं इसलिए ढंक दें। लेकिन मॉइश्चर और खाने के पार्टिकल्स की वजह से ब्रश में जर्म्स पैदा होने लगते हैं।

टूथब्रश को बदल दें

टूथब्रश को खराब होने या पुराना होने का इंतजार ना करें। जितना ज्यादा पुराना ब्रश होगा उतने ज्यादा बैक्टीरिया होंगे। इसलिए हर तीन से चार महीने में अपने टूथब्रश को बदल दें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें