फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थबढ़ते तापमान में बढ़ सकती है दिल संबंधी दिक्कतें, गर्मियों में इन टिप्स को अपनाकर हेल्दी रखें हार्ट

बढ़ते तापमान में बढ़ सकती है दिल संबंधी दिक्कतें, गर्मियों में इन टिप्स को अपनाकर हेल्दी रखें हार्ट

Tips For Healthy Heart in Summer: इन दिनों गर्मी काफी ज्यादा हो रही है और ऐसे में ज्यादा देर तक गर्मी में रहने से हाईपरटेंशन और ब्लड फ्लो बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में हार्ट से जुड़ी समस्या से पीड़ित लोग इस तरह रखें अपना ख्याल।

बढ़ते तापमान में बढ़ सकती है दिल संबंधी दिक्कतें, गर्मियों में इन टिप्स को अपनाकर हेल्दी रखें हार्ट
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 08:34 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के इस मौसम में दिल के समय पारा 45 ड्रिगी तक पहुंच रह है। ऐसे में दिन के समय घर से बाहर निकलना भी कााफी मुश्किल हो जाता है। जो लोग दिल संबमधी समस्या से ग्रस्त हैं उन लोगों के लिए ये मौसम काफी ज्यादा मुश्किल भरा हो सकता है। दरअसल, गर्मी के मौसम में अधिकतर हदय संबधी समस्याओं को भी कुछ लोग लू समझने लगते हैं। जबकि गर्मी में हृदय रोगियों को उल्टी, थकान, सिरदर्द, भ्रम और मांसपेशियों में ऐंठन का सामना करना पड़ता है। हालांकि कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप गर्मी में अपने दिल की रक्षा कर सकते। जानिए, हेल्दी हार्ट हेल्थ के लिए क्या करें।

हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों में तापमान काफी ज्यादा रहता है। इस दौरान हाईड्रेशन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह ओवरऑल हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में जरूरी होता है। दिनभर में पानी पीने से न केवल प्यास बुझती बल्कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। टाइमर सेट करके पानी पीएं या फिर फ्रूट जूस, सोडा, अल्कोहल और कैफीन के सेवन से दूर रहें। अल्कोहल ज्यादा पीने से भी हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्दी खाने को चुनें

एक हेल्दी डायट लना बहुत जरूरी है। ऐसे में अपने खाने में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन की चीजों को शामिल करें। तेज मिर्च मसाले से भरपूर खाना न खाएं। इसके अलावा सूप, सलाद, फ्रूट्स के अरपने खाने में जरूर शामिल करें। ये शरीर को हेल्दी रखेंगे और पाचन संबधी समस्याओं को भी दूर रखेंगे।

स्मार्ट व्यायाम करें

गर्मी के असर के प्रति सतर्क रहते हुए लगातार शारीरिक एक्टिविटी को अपने रूटीन में शामिल करें। ऐसे में वर्कआउट के लिए दिन के दौरान ठंडे समय को चुनें। अगर तापमान बढ़ता है, तो ज्यादा एक्सरसाइज ना करें।

ठंडे रहें

ज्यादा तापमान हो, तो आपको इसके लंबे समय तक संपर्क में रहने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे दिल पर तनाव पड़ सकता है। ऐसे में पंखे, एयर कंडीशनिंग, या कोल्ड कंप्रेस जैसी चीजों का इस्तेमाल करें। गर्मी के मौसम में खुद को ठंडा रखना काफी जरूरी है, इससे ब्लड फ्लो सही बना रहता है।

हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट में होता है अंतर, क्या आप जानते हैं?