Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थsuper food for brain function development omega 3 fatty acid vitamin b antioxidant

Superfood For Brain: दिमाग को तेज करने में मदद करता है ये एक फूड, 20 साल की स्टडी में हुआ खुलासा

बच्चों से लेकर बड़ों के दिमाग को तेज और शार्प रखना चाहते हैं जिससे कि मेंटल हेल्थ अच्छी बने रहे तो इन न्यूट्रिएंट्स को डाइट में जरूर करें शामिल।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 01:07 PM
हमें फॉलो करें

बच्चों का दिमाग तेज और शार्प बनाने के लिए अक्सर हेल्दी खानपान की सलाह दी जाती है। अब ये बात स्टडी में भी पता चल चुकी है कि अगर दिमाग को तेज और शार्प बनाकर रखना है तो कुछ फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। जिससे कि दिमाग हेल्दी बना रहे और बुढ़ापा आने के साथ उसके काम करने की क्षमता पर असर ना पड़े।

स्टडी में पता चला दिमाग तेज करने वाला सुपर फूड

हार्वर्ड एक्सपर्ट ने 20 साल की स्टडी के बाद ऐसे सुपर फूड के बारे में बताया जिसे खाने से मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है। एक्सपर्ट के मुताबिक तीन तरह के पोषक तत्व होते हैं तो न्यूरो प्रोटेक्टिव होते हैं। ये पोषक तत्व हैं विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स यानी पूफा। पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स दो टाइप के होते हैं ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड। हार्वर्ड एक्सपर्ट डॉ. नायडू बताती हैं कि ओमेगा 3 फैटी एसिड नंबर वन न्यूट्रिएंट है हेल्दी ब्रेन के लिए।

 

ओमेगा 3 फैटी एसिड है ब्रेन के लिए हेल्दी

एक्सपर्ट के मुताबिक जिन फूड्स में रियल में ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। उनके शरीर में अब्जॉर्ब्शन और फायदे ज्यादा हैं। वेजिटेरियन लोग ओमेगा 3 फैटी एसिड इन फूड्स से नेचुरली ले सकते हैं।

चिया सीड्स

तिल के बीज

अखरोट

अलसी के बीज

अगर रोजाना 28 ग्राम चिया सीड्स को खाया जाता है तो ये रोजाना की ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत से ज्यादा ही शरीर को देगा।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें