फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थइस सीजनल फल के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज में करता है असर

इस सीजनल फल के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज में करता है असर

Guava Leaf Benefits: ठंड के मौसम में अमरूद खूब खाने को मिलता है। लेकिन ये फल केवल स्वाद ही नहीं सेहत के मामले में भी जबरदस्त है। साथ ही इसके पत्तों में भी ढेर सारे फायदे छिपे हैं। जानें पीने का तरीका

इस सीजनल फल के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज में करता है असर
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसमी फल सेहत के लिए सबसे ज्यादा असरदार होते हैं। ठंड के मौसम में अमरूद बेहद कॉमन फल है। जिसके फायदों को लोग अक्सर हल्के में लेते हैं। लेकिन अमरूद को अगर रोजाना खाया जाए तो ठंड में इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ही सर्दी-जुकाम से बचाव होता है। वहीं ये फल और भी कई बीमारियों जैसे कब्ज में असरदार है। सबसे खास बात कि केवल अमरूद का फल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बेहद असरदार होती है। अगर इन पत्तियों को रोज खाया जाए तो ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। जानें अमरूद की पत्तियों को खाने के फायदे।

दांतों की समस्या दूर होती है
अमरूद की पत्तियां मुंह की कैविटी  को खत्म करने और मसूड़ों के बैक्टीरिया को खत्म करने में असर दिखाती है। रोजाना सुबह अमरूद की दो से तीन पत्ती चबाने से दातों में कैविटी और मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल जाता है। 

डायबिटीज को करता है मैनेज
हर दिन अगर खाना खाने के बाद अमरूद के पत्तों की चाय पी जाए तो तो ये ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती हैं। अमरूद की चाय में मौजूद कंपाउंड दो तरह की शुगर शुक्रोज और माल्टोज के अब्जार्बन को रोकते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है
लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल शरीर में ज्यादा हो जाता है तो दिल की सेहत को नुकसान होता है। न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म स्टडी में पबलिश आर्टिकल के मुताबिक अमरूद के पत्तों की चाय पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में कम होती है। 

वेट लॉस में मदद
अगर रोजाना अमरूद के पत्तों की चाय पी जाए तो ये कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को शुगर में कन्वर्ट होने से रोकता है। जिससे बेली फैट को तेजी से कम होने के में मदद मिलती है। 

सर्दी-जुकाम से बचाव
अमरूद की पत्तियों में विटमिन सी और आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। अगर इन पत्तियों का अर्क निकालकर पिया जाए तो सर्दी-जुकाम से जल्द राहत मिलती है। यहीं नहीं गले की खराश, सांस की नली में इंफेक्शन में भी ये बचाव करता है। 

नींद की क्वालिटी में सुधार करता है
रोजाना अमरूद की चाय पीने से नींद की क्वालिटी में सुधार होता है और ज्यादा गहरी नींद आने में मदद मिलती है। ये नर्व्स सिस्टम और दिमाग को शांत करता है। जिससे गहरी नींद आती है। 

Garlic Leaves Benefits: लहसुन के पत्तों में छिपा है सेहत का खजाना, जानें कैसे खाएं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें