फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थHow to Reduce Arm Fat: बाजुओं के फैट को कम करने के लिए रोजाना घर में करें ये एक्सरसाइज, तुरंत दिखेगा रिजल्ट

How to Reduce Arm Fat: बाजुओं के फैट को कम करने के लिए रोजाना घर में करें ये एक्सरसाइज, तुरंत दिखेगा रिजल्ट

बाजुओं का लटकना या फिर बेडौल हो जाना भी आजकल एक आम समस्या होता जा रहा है। जिसकी वजह से लुक पूरी तरह खराब हो जाता है। अगर आप बाजुओं के फैट को कम करना चाहते हैं तो घर में कुुछ एक्सरसाइज को फॉल करें।

How to Reduce Arm Fat: बाजुओं के फैट को कम करने के लिए रोजाना घर में करें ये एक्सरसाइज, तुरंत दिखेगा रिजल्ट
Avantika Jainटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 17 May 2022 01:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Kaise kam karein Arm Fat: यूं तो हर किसी का शरीर अलग तरह का होता है, लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी हैं जो सामान्य होती हैं। इन समस्याओं में से एक है बाजुओं का फैट। बहुत से लोगों की चर्बी बाजुओं पर जमा हो जाती है ऐसे में ये काफी भद्दी लगने लगती हैं। हालांकि कुछ एक्सरसाइज को फॉलो कर आप इस परेशानी से भी छुटकारा पा सकते हैं। यहां जानिए घर में आसानी से करने वाली कुछ एक्सरसाइज के बारे में।


बाजुओं के फैट को कम करने की एक्सरसाइज (Exercises To Reduce Arm Fat)

1) आर्म सर्कल

इस एक्सरसाइज को वेट के साथ या उसके बिना भी कर सकते हैं। आर्म सर्कल करते समय आप दो पानी की बोतलें दो हाथों में पकड़ सकते हैं। इसे करने के लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए खड़े हों और बाहों को सामने की ओर सीधे फैलाएं। अब अपने हाथों से 50 छोटे गोले आगे की दिशा में घुमाते हुए बनाएं। फिर 50 छोटे पिछड़े सर्कल में स्विच करें। ये बैकवर्ड और फॉरवर्ड आर्म मूवमेंट ट्राइसेप्स, बाइसेप्स, शोल्डर और बैक मसल्स सहित बाजुओं की सभी मांसपेशियों को टोन करता है।


2) ऑपोजिट आर्म एंड लेग लिफ्ट

यह टोंड आर्म्स के लिए एक अच्छा एक्सरसाइज है, जो हाथ और पैर दोनों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार साबित होती है और पीठ को स्ट्रेच करती है। इसे करने के लिए अपने घुटनों को सीधे अपने कूल्हों के नीचे और हथेलियों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखें। अब अपने दाहिने हाथ को आगे की ओर उठाएं और उसी समय अपने बाएं पैर को पीछे की ओर फैलाएं। अपने पैर को मोड़कर अपनी पीठ में तनाव पैदा करें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर सामान्य पॉजिशन में वापस आ जाएं। अपने बाएं हाथ और दाहिने पैर का इस्तेमाल करके इसे दोहराएं। दोनों तरफ 15 से 20 बार दोहराएं।


3) कैंची

आपके हाथ की चर्बी को बहुत तेजी से कम करने में ये एक्सरसाइज मददगार साबित होती है। यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे कार्डियो वर्कआउट में से एक है। इसे करने के लिए अपनी बाहों को बगल की ओर फैलाएं और उन्हें वापस अपने सामने लाएं, दाहिने हाथ को बाईं ओर ओवरलैप करना है। यह एक खुली कैंची जैसा दिखता है। आपको उन्हें फिर से एक तरफ खींचने और उन्हें वापस सामने लाने की जरूरत है। इस बार आपका बायां हाथ आपके दाहिने हाथ को ओवरलैप करना चाहिए। हर दिन 10 बार, 3 सेट में करने से तुरंत फर्क दिखेगा।


4) चेयर डिप्स

बाहों के साथ ये पीठ की मांसपेशियों को भी टोन करता है। इस वर्कआउट के लिए आपको एक बिस्तर या कुर्सी  की जरूरत है, जो जमीन से थोड़ा ऊपर हो। इसे करने के लिए अपने ऊपरी शरीर को सीधा रखें, फिर फर्नीचर से मेल खाने के लिए अपने घुटनों को मोड़ें। अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपने पूरे शरीर को जमीन पर टिकाएं, और फर्श को छूएं। और फिर वापस अपनी सामान्य स्थिति में आ जाएं। आपको हर दिन 20 के 3 सेट करने होंगे। 


5) काउंटर पुश अप्स

काउंटर पुश अप आर्म्स को टोन करने के लिए एक अद्भुत व्यायाम है जिसे टेबल या किचन काउंटर का इस्तेमाल करके किया जा सकता है। इसे करने के लिए आपको अपने पैरों पर संतुलित रहने की जरूरत है, इसी के साथ आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए। अब अपनी कोहनी मोड़ें और काउंटर को छूने तक नीचे आएं। अब अपनी कोहनियों को सीधा करें और रिलेक्स करें। ये एक्सरसाइज कुछ ही हफ्तों में आपकी बाहों को टोन कर देगा।

 

यह भी पढ़ें: Weight Loss: फटाफट वजन घटाने के लिए फॉलो कर रहे हैं स्पेशल डायट? पढ़ें क्यों आपको ऐसा नहीं करना चाहिए

 

यह भी पढ़ें: Weight Loss: दौड़ना या रस्सी कूदना, जानिए वजन घटाने के लिए दोनों में से क्या है बेहतर

epaper