फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थMorning Rituals: सुबह के 5 मिनट भी धूप में बैठ गए तो शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव

Morning Rituals: सुबह के 5 मिनट भी धूप में बैठ गए तो शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव

Morning Rituals: दिनभर बैठकर काम करते हैं तो सुबह के मात्र पांच मिनट आपकी बॉडी में काफी सारे बदलाव लाने में मदद करते हैं। साथ ही इससे हेल्थ को कई फायदे भी होते हैं। जानें सुबह सनलाइट लेने के फायदे।

Morning Rituals: सुबह के 5 मिनट भी धूप में बैठ गए तो शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 26 Jan 2024 01:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सुबह सूरज उगने के साथ उठना हेल्थ के लिए अच्छा होता है। खासतौर पर वो लोग जिन्हें दिनभर बंद कमरे में बैठकर काम करना होता है। उन्हें सनलाइट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। सनलाइट में मात्र पांच मिनट बैठने से ही बॉडी को काफी सारे फायदे मिलते हैं और शरीर में ये बदलाव नजर आने लगते हैं। 

खुश रहने में मदद 
आंखों से सुबह अगर आप सूरज की किरणों को 5 मिनट भी देखते हैं। तो इससे शरीर में सेराटोनिन हार्मोंस का प्रोडक्शन बढ़ता है। ये हार्मोन खुश रहने और मूड को सही रखने में मदद करते हैं। 

नींद की क्वालिटी में सुधार
अगर आप रोजाना सुबह के समय सनलाइट को देखते हैं। तो इससे रात की स्लीप क्वालिटी में सुधार होता है और आप ज्यादा गहरी नींद सो पाते हैं। यहीं नहीं रात को नींद भी ज्यादा आसानी से आती है। सुबह के सनलाइट से सर्काडियन रिदम सही होती है। जिससे शरीर को सुबह और रात का सही पता चलता है। 

विटामिन डी की मात्रा
सनलाइट से विटामिन डी लेने के लिए घंटों धूप में बैठने की जरूरत नहीं होती है। सुबह के वक्त मिलने वाली धूप के पांच से दस मिनट विटामिन डी मिलने के लिए काफी होते हैं। 

एकाग्रता बढ़ती है
अगर आप हर दिन सुबह के पांच मिनट सनलाइट लेते हैं तो इससे दिमाग फ्रेश रहता है। प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और साथ ही साथ एकाग्रता बढ़ती है। मूड फ्रेश रहने, नींद पूरी होने और सेरेटोनिन हार्मोंस की वजह से दिमाग ज्यादा क्लियर और तेजी से काम करता है। जिसका सीधा संबंध एकाग्रता और प्रोडक्टिविटी से रहता है।  

Foods For Loose Skin: उम्र से पहले ही स्किन ढीली हो गई है तो टाइट करने के लिए खाएं ये फूड्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें