फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHealthy Vegetables: अपने खाने में शामिल करें ये 5 हेल्दी सब्जियां, सेहत को मिलेंगे खूब फायदे

Healthy Vegetables: अपने खाने में शामिल करें ये 5 हेल्दी सब्जियां, सेहत को मिलेंगे खूब फायदे

Name of Healthy Vegetables: हेल्दी रहने के लिए आप अपनी डायट में कुछ सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। यहां कुछ सब्जियों के नाम बताए गए हैं जो आप रोजाना के खाने में खा सकते हैं।

Healthy Vegetables: अपने खाने में शामिल करें ये 5 हेल्दी सब्जियां, सेहत को मिलेंगे खूब फायदे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 21 Aug 2022 04:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपनी डायट में कुछ सुधार करने की जरूरत है। जरूरी नहीं की हेल्दी रहने के लिए आप मेहंगी चीजों को खाएं, बल्की आप कुछ सब्जियों को डायट में शामिल कर भी स्वस्थ रह सकते हैं। यहां कुछ सब्जियों के नाम बताए गए हैं जिन्हें आप अपनी खाने में शामिल कर सकते हैं। 

डायट में शामिल की जा सकती हैं ये सब्जियां

1) लहसुन- लहसुन मैंगनीज, विटामिन बी6, विटामिन सी और सेलेनियम से भरपूर होता है। ये एक सुपरफूड है जिसका इस्तेमाल पिछले कई सालों से किया जा रहा है। यह ब्लड शुगर के लेवल को नियमित करने, दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और विटामिन बी 1 भी अच्छी मात्रा में होता है। हालांकि इसकी मात्रा पर आपको ध्यान देना चाहिए।


2) मटर- हरी मटर पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। केवल एक मध्यम कप पके हुए मटर आपको 9 ग्राम प्रोटीन और विटामिन ए, सी और के, राइबोफ्लेविन, थियामिन, नियासिन और फोलेट जैसे दूसरे पोषक तत्व देने में मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण मटर कब्ज के खतरे को कम करने के लिए भी फायदेमंद है।


3) पालक-  आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स में से एक है पालक। सिर्फ 30 ग्राम कच्चे पालक में 56 प्रतिशत विटामिन ए मिलता है। रोजाना पालक खाने से कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज, अस्थमा, लो ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।


4) ब्रॉकली- इस सब्जी में विटामिन के और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इस सब्जी को कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खाया जा सकता है, लेकिन बेहतर होगा कि इसे थोड़ा सा उबाला जाए ताकि इसका अधिक से अधिक हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकें।


5) गाजर- गाजर के नारंगी रंग में बीटा-कैरोटीन की मात्रा होती है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो कई तरह के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है, ये आंखों की हेल्थ को भी बढ़ावा दे सकता है और वजन कम करने में मदद कर सकता है। यह भी पढ़ें: बॉलीवुड सेलेब्स नाश्ते में खाते हैं ये चीजें, हेल्दी रहने के लिए आप भी करें डायट में शामिल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें