फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थनिकले हुए पेट को वापस शेप में लाने के लिए रोजाना करें चतुरंग दंडासन, ये है करने का सही तरीका

निकले हुए पेट को वापस शेप में लाने के लिए रोजाना करें चतुरंग दंडासन, ये है करने का सही तरीका

Chaturanga Dandasana: लोग अपनी बॉडी को टोन और शेप में रखने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। कभी जिम में घंटों एक्सरसाइज तो कभी स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने लगते हैं। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी रहती है।

निकले हुए पेट को वापस शेप में लाने के लिए रोजाना करें चतुरंग दंडासन, ये है करने का सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 20 Sep 2023 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

Chaturanga Dandasana: निकला हुआ पेट न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी खराब करता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देता है। लोग अपनी बॉडी को टोन और शेप में रखने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। कभी जिम में घंटों एक्सरसाइज तो कभी स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने लगते हैं। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के साथ शेप में वापस लौटाने के लिए रोजाना करें चतुरंग दंडासन। 

चतुरंग दंडासन करने का तरीका-
चतुरंग दंडासन करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर पेट के बल लेटकर भुजंगासन की तरह हाथों को जमीन पर रखें। अब पैरों की उंगलियों को जमीन की तरफ रखते हुए अपने शरीर का वजन उन उंगलियों पर ड़ाल दें। अब धीरे-धीरे दोनों घुटनों को ऊपर करते हुए सांस अंदर खींचते हुए हाथों पर वजन लाएं। आपके हाथ के ऊपरी हिस्से और हाथ के नीचे के हिस्से, दोनों के बीच में 90 डिग्री का कोण बनना चाहिए। इसके बाद बॉडी को फर्श के समांतर रखते हुए आधा मिनट इसी पोजीशन में बने रहने के बाद वापस पहली अवस्था में आ जाएं।

चतुरंग दंडासन करने के फायदे-
-चतुरंग दंडासन को प्लैंक पोज के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन पेट को मजबूत करने के लिए बेस्ट योग आसन माना जाता है। 
-चतुरंग दंडासन के नियमित अभ्यास से एब्स टाइट होते हैं, जिससे पेट एकदम फिट लगता है। 

-चतुरंग दंडासन को नियमित करने से मन शांत रहता है।
-यह हाथ की कलाई को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। -चतुरंग दंडासन कंधे, पीठ और पैर की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर पीठ और कंधे का दर्द कम करने में भी मदद करता है।