फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थगर्मियों में भूलकर भी ना करें इन 3 चीजों का अधिक सेवन, सेहत को फायदा नहीं होगा नुकसान

गर्मियों में भूलकर भी ना करें इन 3 चीजों का अधिक सेवन, सेहत को फायदा नहीं होगा नुकसान

कई ऐसी चीजें भी हैं जिनका गर्मियों में अधिक सेवन करने के लिए मना किया जाता है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो चीजें जिनका गर्मियों में अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को फायदे की जगह कई नुकसान भी हो

गर्मियों में भूलकर भी ना करें इन 3 चीजों का अधिक सेवन, सेहत को फायदा नहीं होगा नुकसान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 20 May 2022 12:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

गर्मियां शुरू होते ही लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। डॉक्टर भी इस मौसम में लोगों को अपने खानपान पर खास ध्यान देने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में खाने-पीने से जुड़ी थोड़ी सी भी लापरवाही व्यक्ति को बीमार बना सकती है। यूं तो गर्मियों में लोग सबसे ज्यादा ठंडी चीजों का ही सेवन करना पसंद करते हैं। ऐसी चीजें शरीर को अंदर और बाहर दोनों जगह से तरोताजा रखने में मदद करती हैं। लेकिन इसके अलावा कई ऐसी चीजें भी हैं जिनका गर्मियों में अधिक सेवन करने के लिए मना किया जाता है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो चीजें जिनका गर्मियों में अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को फायदे की जगह कई नुकसान भी हो सकते हैं। 

गर्मियों में ना करें इन चीजों का अधिक सेवन-
अदरक
आपने आजतक अदरक के कई औषधीय गुणों के बारे में पढ़ा और सुना होगा। अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बावजूद इसके गर्मियों के मौसम में अदरक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

गुड़
गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं। एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बावजूद इसके गर्मियों में गुड़ का भी अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। गुड़ की तासीर गर्म होती है। गर्मी के मौसम में गुड़ का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

बादाम
दिमाग तेज करना हो या सेहत की हो बात लोग एक दूसरे को बादाम खाने की सलाह देते हैं। बादाम ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है। बावजूद इसके गर्मियों के मौसम में बादाम का ज्यादा सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। बादाम की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इसका अधिक सेवन शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है।

epaper