फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWorld Pulses Day 2024: किडनी पेशेंट के लिए कौन-सी दाल है बेस्ट, जानिए किससे करें परहेज

World Pulses Day 2024: किडनी पेशेंट के लिए कौन-सी दाल है बेस्ट, जानिए किससे करें परहेज

Best Dal For Kidney Patients: किडनी पेशेंट को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। यहां हम बता रहे हैं किडनी पेशेंट के लिए बेस्ट दाल कौन-सी है। इसी के साथ यहां जानिए किससे परहेज करें-

World Pulses Day 2024: किडनी पेशेंट के लिए कौन-सी दाल है बेस्ट, जानिए किससे करें परहेज
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 10 Feb 2024 03:21 PM
ऐप पर पढ़ें

शरीर के सभी अंगों का सही तरह से काम करना बहुत जरूरी है। किड़नी शरीर के उन अंगों में से एक है जो टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। वहीं, किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डायट का ख्याल रखना चाहिए। जिन लोगों की किडनी डैमेज हो जाती है उन लोगों को खासकर खानपान पर ध्यान देना चाहिए। वैसे तो दाल सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन किडनी के मरीजों को कुछ दालों से परहेज करना चाहिए। यहां जानिए किडनी पेशेंट के लिए बेस्ट दाल। 

किडनी की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए बेस्ट दाल

मूंग दाल 
किडनी के मरीजों के लिए मूंग दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। इसकी खिचड़ी खाना अच्छा माना जाता है। खिचड़ी में दाल के साथ चावल का इस्तेमाल किया जाता है। इसका मिक्स अमीनो एसिड की जरुरत को पूरा करता है, जिससे यह पूर्ण प्रोटीन स्रोत बन जाता है।

अरहर दाल 
अरहर दाल कोलेस्ट्रॉल फ्री होती है और इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है। इसके अलावा, यह पाचन के लिए अच्छी है। वहीं ये पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है।

सीमित मात्रा में खाएं ये दाल

उड़द दाल
उड़द की दाल शरीर में यूरिक एसिड के प्रोडक्शन को बढ़ाती है, जिसे किडनी को निकालना होता है। यह दाल किडनी फेलियर से पीड़ित व्यक्ति की किडनी पर प्रेशर डाल सकता है। ऐसे में इसे कम मात्रा में खाना बेहतर है। 
 
मसूर की दाल
मसूर दाल में ज्यादा मात्रा में फोलेट, पोटेशियम, ट्रिप्टोफैन, कॉपर, आयरन होता है। इस दाल को खाने के बाद किडनी को वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकालने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। किडनी की बीमारियों से पीड़ित लोगों को कम मात्रा में इस दाल को खाना बेहतर है।

चना दाल
चना दाल को पचने में काफी समय लगता है। ऐसे में किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को इसका कम से कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। डायलिसिस वाले पेशेंट को इसे खाने से बचना चाहिए। 

दाल खाने के लिए किडनी पेशेंट अपनाएं ये तरीका?
किडनी पेशेंट दाल पकाने से पहले उसे पानी में जरूर भिगोएं। इससे दाल में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाएगी, जिससे किडनी पर भार कम करने में मदद मिलेगी।

Kidney Damage: किडनी डैमेज करती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज से ही करें अवॉइड

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें