फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWorld Diabetes Day 2023: ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए बदल लें आदतें, ऐसा रखें मॉर्निंग रूटीन

World Diabetes Day 2023: ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए बदल लें आदतें, ऐसा रखें मॉर्निंग रूटीन

How to Control Diabetes: डायबिटीज से इन दिनों कम उम्र के लोग पीड़ित हो रहे हैं, इसका सबसे बड़ा कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान है। यहां देखिए शुगर कंट्रोल में रखने के लिए मॉर्निंग रूटीन-

World Diabetes Day 2023: ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए बदल लें आदतें,  ऐसा रखें मॉर्निंग रूटीन
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

आपके जीने के तरीके से पता चलता है कि आप कितने फिट हैं। लाइफस्टाइल की वजह लोग कई समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे दुनियाभर में कई लोग प्रभावित हो रहे है। ये एक ऐसी समस्या है जिसे कम उम्र के लोग भी परेशान हो रहे हैं। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ ऐसा रखे अपना मॉर्निंग रूटीन-

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए मॉर्निंग रूटीन (Morning routine to Control Diabetes)

1) एप्पल साइडर विनेगर से करें शुरुआत- रिपोर्ट्स की मानें तो सुबह ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। इसके प्रभाव को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को रूटीन में शामिल करें। जाती है। ये शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है, लेकिन ये इसका इलाज बिल्कुल नहीं है।

2) दवाई का रखें ध्यान- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अगर आप कोई दवाई खा रहे हैं तो इसका टाइम सेट करें और बिना किसी भूल के इसे खाएं।

3) ड्रिंक्स कम पीएं-ज्यादा शक्कर वाले ड्रिंक्स में आमतौर पर न्यूनतम पोषण मूल्य होता है और कैलोरी में ज्यादा होते हैं। इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज है, तो इन ड्रिंक्स से दूर रहें क्योंकि ये ब्लड शुगर के लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं। सोडा, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक में ब्लड शुगर ज्यादा होता है ऐसे में इससे बचें।

4) वर्कआउट करें- रोजाना एक्सरसाइज से आप अपनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं। रोज सुबह एक्सरसाइज करने से आपको ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। साथ ही आप दिनभर फ्रेश भी महसूस करेंगे।

5) ब्रेकफास्ट जरूर करें- अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो आपकी सुबह की शुरुआत खराब होती है। ब्रेक्फास्ट न करने और बाद में ज्यादा मात्रा में खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है, हालांकि नियमित खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद मिलेगी।

क्या डायबिटीज पेशेंट के लिए वाकई फायदेमंद है शकरकंदी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें