फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWorld Chocolate Day 2024: पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने से लेकर बीपी कंट्रोल रखने तक ये हैं चॉकलेट के 5 गजब के फायदे

World Chocolate Day 2024: पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने से लेकर बीपी कंट्रोल रखने तक ये हैं चॉकलेट के 5 गजब के फायदे

World Chocolate Day 2024: चॉकलेट सिर्फ प्यार का इजहार करने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। आइए चॉकलेट डे के इस खास मौके पर जानते हैं नियमित रूप से

World Chocolate Day 2024: पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने से लेकर बीपी कंट्रोल रखने तक ये हैं चॉकलेट के 5 गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 09 Feb 2024 11:21 AM
ऐप पर पढ़ें

Chocolate Khane Ke Fayde: आज दुनियाभर में कपल्स चॉकलेट डे मना रहे हैं। वैलेंटाइन वीक का ये तीसरा दिन यानी चॉकलेट डे हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। चॉकलेट डे पर लव बर्ड्स एक दूसरे को चॉकलेट खिलाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। चॉकलेट सिर्फ प्यार का इजहार करने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। आइए चॉकलेट डे के इस खास मौके पर जानते हैं नियमित रूप से सीमित मात्रा में चॉकलेट खाने से सेहत को मिलते हैं क्या गजब के फायदे।  

बीपी रखें कंट्रोल-
डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स मौजूद होने से एंडोथेलियम उत्तेजित होता है। यह धमनियों की परत है,जो नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन करती है। नाइट्रिक ऑक्साइड के कार्यों में से एक धमनियों को आराम करने के लिए संकेत भेजना है, जो ब्लड फ्लो रेसिस्टेंट को कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। NCBI की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि डार्क चॉकलेट में एंटीहाइपरटेन्सिव प्रभाव मौजूद होने से,इसके सीमित मात्रा में सेवन करने से हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

बनाए रखें दिल की सेहत-
संतुलित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की एक रिसर्च के अनुसार डार्क चॉकलेट में एपिप्टिन,कैटेचिन और प्रोसीएनिडिन्स जैसे फ्लेवनॉल मौजूद होते हैं। इनमें एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीप्लेटलेट, एंटीऑक्सीडेंट, और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं।

तनाव से राहत-
चॉकलेट में मौजूद कैफीन तनाव को कम करने में मदद करता है। तनाव होने पर व्यक्ति में मूड में बदलाव,उदास रहना,गुस्सा आना और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। लेकिन डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले तत्व तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करके व्यक्ति के मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। NCBI की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च में डार्क चॉकलेट डिप्रेशन के लक्षणों पर असरदार पाई गई है।

सर्दी-खांसी से राहत-
बदलते मौसम में सर्दी-खांसी जैसी समस्या अक्सर परेसान करती है। ऐसे में डार्क चॉकलेट में मौजूद विटामिन-सी और फैटी एसिड सर्दी-खांसी से राहत दिलाने के साथ गले के दर्द को भी कम कर सकते हैं। दरअसल,डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नामक एक रासायनिक पदार्थ होता है। यह पदार्थ श्वसन तंत्र संबंधी परेशानियों से निजात पाने में मदद कर सकता है। जिसमें सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों का नाम भी शामिल है।

यौन स्वास्थ्य को बनाए बेहतर-
डार्क चॉकलेट दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन का लेवल बढ़ाने में मदद करता है, जिससे व्यक्ति को खुशी का अहसास होता है। खुश रहने से मूड भी बेहतर होता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फेनिलेथिलामाइन मस्तिष्क में बनने वाले केमिकल की ही तरह होता है। फेनिलेथिलामाइन एंडॉर्फिन रिलीज होने में मदद करता है,जिससे मूड बेहतर होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें