फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWorld Cancer Day 2024: 4 फरवरी को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे? जानें इसका इतिहास और थीम

World Cancer Day 2024: 4 फरवरी को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे? जानें इसका इतिहास और थीम

World Cancer Day 2024: WHO के आंकड़ों के अनुसार, साल 2018 में कैंसर की वजह से लगभग 90 लाख मौतें हुई थीं। जबकि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक,कैंसर के मामलों में 77 प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना जताई

World Cancer Day 2024: 4 फरवरी को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे? जानें इसका इतिहास और थीम
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 04 Feb 2024 11:26 AM
ऐप पर पढ़ें

World Cancer Day 2024: दुनियाभर में हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है। इस खास दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य,लोगों में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाना है। जागरूकता की कमी की वजह से हर साल दुनियाभर में लाखों मौतें होती हैं। WHO के आंकड़ों के अनुसार, साल 2018 में कैंसर की वजह से लगभग 90 लाख मौतें हुई थीं। जबकि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक,कैंसर के मामलों में 77 प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है।  

भारत में पनप रहे हैं ये 5 तरह के दुर्लभ कैंसर, जानें क्या है बचाव के उपाय

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे?
वर्ल्ड कैंसर डे को मनाने की शुरुआत साल 1999 में वर्ल्ड सम्मिट एगेन्स्ट कैंसर, पेरिस में हुई थी। इस प्रस्ताव के बाद साल 2000 से 4 फरवरी के दिन को वर्ल्ड कैंसर डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य कैंसर के मरीजों की पहचान कर उनको उचित और सटीक इलाज मुहैया करवाना है। 

वर्ल्ड कैंसर डे की थीम-
इस साल वर्ल्ड कैंसर डे की थीम "क्लोज द केयर गैप: एवरीवन डिजर्व्स एक्सेस टू कैंसर केयर" है। इस थीम का उद्देश्य कैंसर के सभी मरीजों को आसानी से सही इलाज मुहैया करवाना है। इस बीमारी से जुड़े शोध और देखभाल को बढ़ावा देना, इस दिन को मनाने का मुख्य लक्ष्य है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें