फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWorld Bicycle Day 2023: दिल से लेकर सेक्स लाइफ बेहतर बनाने तक, साइकिलिंग के हैं जबरदस्त फायदे

World Bicycle Day 2023: दिल से लेकर सेक्स लाइफ बेहतर बनाने तक, साइकिलिंग के हैं जबरदस्त फायदे

Benefits of Cycling: वजन घटाने से लेकर ओवरऑल फिटनेस के लिए साइकिलिंग काफी ज्यादा फायदेमंद है। रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने पर आपको खूब फायदे मिल सकते हैं। यहां जानिए साइकिलिंग के कुछ जबरदस्त फायदे-

World Bicycle Day 2023: दिल से लेकर सेक्स लाइफ बेहतर बनाने तक, साइकिलिंग के हैं जबरदस्त फायदे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Jun 2023 09:29 AM
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों लोग फिटनेस के प्रति ज्यादा सजग हो गए हैं। लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज और रूटीन को अपनाते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि फिट रहने के लिए साइकिलिंग एक मजेदार और आसान तरीका है? जी हां, साइकिलिंग एक तरह की मजेदार एक्टिविटी है, जिससे बच्चे और बड़े दोनों को खूब फायदा मिल सकता है। साइकिलिंग आपके दिल से लेकर आपकी सेक्स लाइफ तक के लिए फायदेमंद है। रोजाना साइकिलिंग करने से आपको जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं। हर साल दुनियाभर में 3 जून को विश्व साइकिलिंग दिवस मनाया जाता है, इस खास मौके पर जानिए साइकिलिंग के फायदे-

कम पड़ते हैं बीमार

रोजाना अगर आप कुछ देर के लिए हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते हैं तो ये आपके इम्यून सेल्स को ज्यादा एक्टिव करने में मदद करता है। ऐसे में ये इंफेक्शन से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं। रिसर्च की मानें तो जो लोग हफ्ते में 5 दिन 30 मिनट के लिए साइकिल चलाते हैं वह लोग उन लोगों के मुकाबले में कम बीमार पड़ते हैं जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं। 

सेक्स लाइफ होती है बेहतर 

रिपोर्ट्स की मानें तो शारीरिक रूप से एक्टिव होने से आपके वस्कुलर हेल्थ में सुधार होता है, जो आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए शोध में पाया गया कि 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के पुरुष जो हफ्ते में कम से कम तीन घंटे साइकिल चलाते हैं, उनमें नपुंसकता का जोखिम कम व्यायाम करने वालों की तुलना में 30 प्रतिशत कम होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

रोजाना साइकिल चलाने से दिल संबंधी बीमारी का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है। रिपोर्ट की मानें तो  हफ्ते में सिर्फ 20 मील साइकिल चलाने से दिल की बीमारियों का खतरा आधे से भी कम हो जाता है।

मिलती है खुशी

साइकिल चलाना आपको खुश कर सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी भी तरह की हल्की या फिर मिडियम एक्सरसाइद से नैचुरली फील-गुड एंडोर्फिन रिलीज होता है जो तनाव का मुकाबला करने और आपको खुश करने में मदद करता है। हफ्ते में सिर्फ तीन 30 मिनट का सेशन लोगों को उनकी जरूरत के हिसाब से लिफ्ट देने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

स्लीप क्वालिटी होगी अच्छी 

साइकिलिंग फिटनेस के साथ-साथ आपकी नींद में भी मदद करेगा। रात में एक घंटे की नियमित नींद कम करने से हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि हो सकती है, जिससे नींद आना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में साइकिलिंग या कोई भी एक्सरसाइज उस असंतुलन से निपटने में मदद कर सकता है।

Bicycle Day: रोजाना इतनी देर साइकिल चलाने पर फटाफट पिघलेगी चर्बी, बस इस बात का रखें ध्यान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें