फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थFruits For Skin: स्किन के लिए जबरदस्त फायदेमंद हैं ये फ्रूट्स, सर्दियों में जरूर खाएं

Fruits For Skin: स्किन के लिए जबरदस्त फायदेमंद हैं ये फ्रूट्स, सर्दियों में जरूर खाएं

Fruits For Skin: स्किन को सर्दियों में सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना है। जिससे स्किन में नेचुरल मॉइश्चर बना रहे तो रोजाना डाइट में इन फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। ये स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

Fruits For Skin: स्किन के लिए जबरदस्त फायदेमंद हैं ये फ्रूट्स, सर्दियों में जरूर खाएं
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

ठंड का मौसम स्किन को जरा भी पसंद नहीं। हवाएं स्किन को बिल्कुल रूखा बना देती है। ऐसे में स्किन ज्यादा देखभाल मांगती है। लेकिन केवल बाहर से स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाने से कुछ नहीं होगा। सर्दियों में अगर स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना है। जिससे स्किन में मॉइश्चर बना रहे तो अंदरूनी देखभाल जरूरी है। मतलब, हेल्दी डाइट की मदद से सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बनाया जा सकता है। इन फलों को अगर आप हर दिन खाते हैं तो ये स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाती हैं। 

पपीता
पपीता केवल डाइजेशन के लिए अच्छा नही है बल्कि ये स्किन को भी हेल्दी बनाता है। अगर आप हर दिन पपीता खाती हैं तो इसमे मौजूद पेपिन कोलेज प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं। साथ ही विटामिन ए, सी और ई की पूर्ति भी स्किन को करते हैं। जिसकी मदद से स्किन मॉइश्चर और नरिश दिखती है। साथ ही स्किन एजिंग का प्रोसेस भी धीमा हो जाता है। 

अनार
गुलाबी गालों के लिए चेहरे पर ब्लश लगाना आसान है लेकिन ब्लश खरीदने से पहले अनार खाना शुरू कर दें। अनार स्किन को खूबसूरत बनाते है। जिससे रिंकल और बड़े पोर्स को कम करने में मदद मिलती है। अनार का जूस पीने से स्किन को माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और फाइटोकेमिकल्स मिलते हैं। जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

पाइनएप्पल
पाइनएप्पल सर्दियों में खूब मिलने वाला फ्रूट है। इसमे विटामिन सी और ब्रोमेलिन की मात्रा ज्यादा होती है। सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए पाइनएप्पल को डाइट में लें। ये बॉडी को गर्म रखने के साथ ही ऑयली रखने में मदद करता है। 

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरे को सर्दियों में जरूर खाना चाहिए। ये चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। सेंसेटिव स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए संतरा बड़े काम का फल है। 

कीवी
कीवी में ऐसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन में पिंपल, रैशेज और स्किन में सूजन को कम करता है। वहीं कीवी में विटामिन सी ज्यादा होता है जो कि स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है। तो अगर आप सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग चाहती हैं तो इन फ्रूट्स को डाइट में जरूर शामिल कर लें। 

यह भी पढ़ें: बेसन का ढोकला खाकर हो गए हैं बोर, तो इस बार ट्राई करें काबुली चने का ढोकला, सेहतमंद भी है रेसिपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें