फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थयंग लोगों को क्यों आ रहे है जिम में हार्ट अटैक, डॉक्टर ने बताया लोग कहां कर रहे चूक

यंग लोगों को क्यों आ रहे है जिम में हार्ट अटैक, डॉक्टर ने बताया लोग कहां कर रहे चूक

Heart Attack Prevention Tisp: वर्कआउट के दौरान यंग लोगों में हार्ट अटैक की खबरें सबको डरा रही हैं। डॉक्टर ने बताया कि लोग कहां गलती करते हैं और जिम जाने वालों को क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

यंग लोगों को क्यों आ रहे है जिम में हार्ट अटैक, डॉक्टर ने बताया लोग कहां कर रहे चूक
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईTue, 13 Dec 2022 03:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीते कुछ साल से जिम में होने वाली मौतें लोगों को डरा रही हैं। 50 साल से कम उम्र के लोगों की दिल के दौरे से मौत का ट्रेंड डराने वाला है। वर्कआउट के दौरान जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक पड़ा। इसके बाद सलमान खान के बॉडी डबल का रोल निभाने वाले सागर पांडे को भी जिम में हार्ट अटैक हो गया। वर्कआउट या एग्जर्शन के दौरान अचानक अच्छे-भले इंसान की मौतों से हेल्थ एक्सपर्ट्स भी चिंता में हैं। उन्होंने कुछ इंस्ट्रक्शंस बताए हैं जो जिम के दौरान फॉलो किए जा सकते हैं। 

इन लक्षणों को न करें इग्नोर

अच्छी हेल्थ के लिए एक्सरसाइज करना और हेल्दी रहना जरूरी है। हालांकि अब वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ने वाले वीडियो लोगों की टेंशन बढ़ा रहे हैं। 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों में खासकर यह ट्रेंड देखा गया है। कई सिलेब्स की जान जाने की खबरों ने भी लोगों को डराया है। HTLifestyle से बातचीत में एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ऐंड रिसर्च सेंटर मुंबई के डॉक्टर बिपीनचंद्रा भामरे ने कुछ सजेशंस दिए। उन्होंने बताया, सबसे पहले तो एक्सरसाइज के दौरान हमें हार्ट पेन, भारीपन, बाएं में कंधे में दर्द, गले में दर्द या पीठ में दर्द जैसे लक्षणों को जरा भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। इनमें से कोई भी लक्षण हो तो आपको तुरंत एक्सरसाइज बंद कर देनी चाहिए। 

इन लोगों को ज्यादा खतरा

डॉक्टर भामरे ने बताया, जिनको पहले से डायबीटीज है, हाई ब्लड प्रेशर है, स्मोकिंग हिस्ट्री है  या दिल की बीमारी की फैमिली हिस्ट्री है उन्हें ज्यादा सजग रहना चाहिए। ऐसे लोगों को जिम में बहुत ज्यादा एग्जर्शन वाली एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। जब भी वर्कआउट करें तो बहुत ज्यादा और बहुत तेज एक्सरसाइज न करें। ज्यादा वेट उठाना, बिना रुके दौड़ना, लंबे वक्त तक एक्सरसाइज करना, हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। ऐसा खासकर उन लोगों के साथ भी होता है जो बचपन से ऐक्टिव नहीं रहे हैं और अचानक अपना फिटनेस लेवल जाने बिना एक्सरसाइज करने लगते हैं। 

पहले जानें हेल्थ स्टेटस

डॉक्टर ने बताया, कई लोग फिजिकली ऐक्टिव नहीं रहते फिर अचानक से एक दिन फिट होने का प्लान बनाते हैं। जरूरी है कि पहले अपना हेल्थ स्टेटस जान लें। अगर आपकी सीने या पीठ में भारीपन लग रहा है, जी मिचला रहा है, चक्र आ रहे हैं या लग रहा है कि गिर जाएंगे तो तुरंत एक्सरसाइज बंद कर दें।  ये भी पढ़ें: ब्लड क्लॉट की वजह से होता है हार्ट अटैक जानें थक्का जमने के लक्षण

ऐसे हो सकता है कार्डिएक अरेस्ट

एक्सरसाइज के दौरान सडन कार्डिएक अरेस्ट पहले से किसी ब्लॉकेज की वजह से होता है। कई बार लोगों को इन ब्लॉकेजेज का पता भी नहीं होता। साथ ही दिल पर ज्यादा प्रेशर पड़ने से प्लाक टूटता है या इलेक्ट्रिकल सिग्नल में डिस्टर्बेंस पैदा कर सकता है। इस वजह से भी कार्डिएक अरेस्ट होते हैं। 

खुद से न करें जबरदस्ती

डॉक्टर बिपीनचंद्रा ने जिम जाने वालों को कुछ टिप्स दिए, अगर जिम जाना चाह रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें। अपने दिल की सेहत के बारे में जानने के लिए कार्डिएक स्क्रीनिंग करवा लें। ब्रिस्क वॉक, जॉगिंग, साइकलिंग, स्वीमिंग और योगा हफ्ते में 5 बार कम से कम 45 मिनट जरूर करें। अगर शरीर में दर्द है, सांस लेने में दिक्कत है या कमजोरी लग रही है तो एक्सरसाइज न करें। धीरे-धीरे एक्सरसाइज की शुरुआत करें। खुद से जबरदस्ती न करें, जिस दिन ठीक नहीं लग रहा उस दिन वर्कआउट स्किप कर दें।